Sunday, 30 June 2019

// // Leave a Comment

1जुलाई 2019 का पंचांग व राशिफल

🙏🏼🙏🏼सुप्रभात🙏🏼🙏🏼
जय श्री बालाजी जी महाराज
ऊं नमः शिवाय शिव जी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय गुरुजी सदा सहाय

निःशुल्क पंचांग अपने मोबाईल फोन पर मँगवाने के लिऐ 9911342666 पर अपना व अपने शहर का नाम लिख कर व्हाट्सएप्प करे।

🌞 ~ *आज का श्री बालाजी पंचांग* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 01 जुलाई 2019*
⛅ *दिन - सोमवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - वर्षा*
⛅ *मास - आषाढ़  अनुसार ज्येष्ठ)*
⛅ *पक्ष - कृष्ण*
⛅ *तिथि - चतुर्दशी 02 जुलाई रात्रि 03:06 तक तत्पश्चात अमावस्या*
⛅ *नक्षत्र - रोहिणी सुबह 09:26 तक तत्पश्चात मॄगशिरा*
⛅ *योग - गण्ड शाम 05:37 तक तत्पश्चात वृद्धि*
⛅ *राहुकाल - सुबह 07:29 से सुबह 09:10 तक*
⛅ *सूर्योदय - 06:01*
⛅ *सूर्यास्त - 19:23*
⛅ *दिशाशूल - पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण - मासिक शिवरात्रि*
💥 *विशेष - चतुर्दशी और अमावस्या के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

 🌷 *नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए* 🌷
➡ *02 जुलाई 2019 मंगलवार को अमावस्या है ।*
🏡  *घर में हर अमावस्या  अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।*
   

🌷 *अमावस्या* 🌷
🙏🏻 *अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है  (विष्णु पुराण)*
🙏🏻 *शनि और पितृदोष से छुटकारा पाने के लिए उड़द या उड़द की छिलकेवाली दाल, काला कपड़ा, तला हुआ पदार्थ एवं दूध गरीबों में दान करें ।*
🙏🏻 *
          🌞 पंचांग 🌞

🌷 *धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए* 🌷
🔥 *हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।*
🍛 *सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।*
🔥 *विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।*
🔥 *आहुति मंत्र* 🔥
🌷 *१. ॐ कुल देवताभ्यो नमः*
🌷 *२. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः*
🌷 *३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः*
🌷 *४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः*
🌷 *५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः*
 

🌷 *समृद्धि बढ़ाने के लिए*उपाय 🌷
🌙 *कर्जा हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोज रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दे, समृद्धि बढेगी ।*
🙏🏻 *दीक्षा मे जो मन्त्र मिला है उसका खूब श्रध्दा से जप करना शुरू करें,जो भी समस्या है हल हो जायेगी ।*
🙏🏻 *-
 आज का राशिफल

🕉मेष राशि-
 आज आप अपने भविष्य को लेकर विचार करेंगे । आप अपने करियर को बेहतर बनाने के बारे में सोच सकते हैं । कार्यस्थल पर सबके साथ आपके संबंध बेहतर होंगे । आर्थिक रूप से आपको माता-पिता का सहयोग मिलेगा । आसपास के लोगों को किसी काम के लिए आपकी ज़रूरत पड़ सकती है । आपके लिए कहीं बाहर की यात्रा के योग भी बन रहे हैं । सेहत के मामले में आज आप अच्छा महसूस करेंगे । आपके प्रेम संबंध मज़बूत होंगे । ऑफिस में आपको किसी काम के लिए पुरस्कार मिल सकता है। आज आप हर मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे । श्री गणेशाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें, सफलता आपके कदम चूमेगी ।


🕉वृष राशि-
आज के दिन आपको कोई बड़ा फैसला लेने से बचना चाहिए । व्यापार में धीमी गति से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है । आपके कुछ काम आज अटक सकते हैं, लेकिन जीवनसाथी की मदद से सब कुछ ठीक भी हो सकता है । आपको अपने काम के प्रति सकारात्मक रवैय्या अपनाने की ज़रूरत है । आप अपनी स्किलस को बढ़ाने की कोशिश करेंगे । आपको शाम के समय किसी समारोह में जाने का मौका मिल सकता है । आपको वहां पर अपने कुछ पुराने दोस्त भी मिल सकते हैं । पारिवारिक जीवन सुखद बना रहेगा  मन्दिर में एकाक्षी नारियल अर्पित करें, आपकी सभी समस्याएं दूर होगी ।

🕉मिथुन 
आज आपको कई वित्तीय फ़ायदे हो सकते हैं। आप असीम दौलत के मालिक बन सकते हैं। आय के नए स्त्रोत बनेंगे। व्यावसायिक सन्दर्भ में अच्छा वक़्त है, परिणाम आपके पक्ष में आएगा। आपकी निजी ज़िन्दगी में सब कुछ बढ़िया रहेगा। परिवार और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, लेकिन भाई-बहन के साथ आपका वाद-विवाद हो सकता है। दिन प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल तो है, किन्तु पड़ोसी से प्रेम होने की स्थिति में सावधानी से काम लेना होगा। प्रेम को पाने के चक्कर में बेवकूफ़ बनने से बचें।

🕉कर्क 
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों के लिए आज का दिन मिश्रित परिणामदायक हो सकता  है। व्यवसायिक कार्यों में कुछ अनावश्यक तनाव उत्पन्न हो सकता है और जिसके कारण आपका मन थोड़ा विचलित हो सकता है। किसी भी प्रकार के व्यापारिक निर्णय जिसमें आर्थिक जोखिम शामिल हो, उसके लिए समय उपयुक्त नहीं है। प्यार करने वालों के लिए यह समय सहयोगी है। पारिवारिक जीवन में भी समय अनुकूल रहेगा। किन्तु कोई भी निर्णय आवेश में ना लें। कर्ज़ देना इस समय परेशानी पैदा करने वाला होगा, अतः बचें।
🕉सिंह 
आज आपके लिए अनावश्यक क्रोध से बचना श्रेयकर रहेगा। हालांकि आर्थिक तनाव रहेगा, परन्तु क्रोध से वह समाप्त नहीं होगा बल्कि उसका समाधान निकालना और अधिक कठिन हो जायेगा। सुदूर यात्रा का योग बहुत प्रबल है, जिसमे खट्टे-मीठे दोनों तरह के अनुभव होंगे। संतान की ओर से कुछ चिंता हो सकती है। आर्थिक मामलों में समय लगातार प्रतिकूल बना हुआ है, अतः अत्यधिक सावधानी बरतें। किसी के बहकावे में आकर कुछ बड़े और असंगत फैसले ले सकते हैं, जिसका परिणाम आगे चलकर अच्छा नहीं होगा।

🕉कन्या   
आपको किसी ऐसे प्रोजेक्ट से अप्रत्याशित लाभ मिलेगा, जो आपके दिल के करीब है। आपकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा और ऋण पर दिए गए पैसे भी आप जल्द ही वसूल कर पाएंगे। उच्च अध्ययन के लिए प्रयासरत छात्रों को वांछित परिणाम मिलेगा, बशर्ते वे अपने प्रयास कड़ी मेहनत के साथ जारी रखें। व्यवसायी कुछ सकारात्मक निर्णय ले पाएंगे। यदि आपके पास कुछ विदेशी संपर्क हैं, तो ऐसे मजबूत संकेत हैं कि यात्रा सफल होगी। पारिवारिक जीवन शुभ रहेगा और आप अपने जीवनसाथी के साथ आनंदमय समय

🕉तुला   
आज का दिन उपलब्धियों भरा होगा। आप अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे। रुके हुए कामों में भी प्रगति होगी और परिणाम संतोषजनक रहेंगे। आप लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आप कला और साहित्य  की ओर आकर्षित होंगे और जो लोग इन क्षत्रों से जुड़े हैं, उन्हें अपने काम के लिए सराहना मिलेगी और उनकी छवि भी बढ़ेगी। आज यात्रा संभव है, जो लाभकारी रहेगी और आय के नए रास्ते भी खोलेगी। एक परिवार के साथ किसी मनोरंजक स्थल पर घूमने जा सकतें हैं।
🕉वृश्चिक
इस समय आप अपनी कार्यशैली में नया प्रयोग कर सकते हैं। आपके कार्यों को प्रशंसा मिलेगी। आपके काम सफ़ल होंगे। किन्तु आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी। कुछ अनावश्यक खर्चे भी सामने आ सकते हैं। आज आप धर्म या समाज से जुड़ा कोई कार्य कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य भाग में बेकार की यात्राओं से बचें और घर परिवार का ख्याल रखें। स्त्री वर्ग से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

🕉धनु 
व्यवसायिक दृष्टिकोण से आज का दिन शुभ है। नौकरीपेशा जातकों को तरक्की या बेहतरी मिलेगी। कुछ के वांछित स्थानांतरण भी हो सकता है। व्यवसायी और उद्यमी अच्छी प्रगति करेंगे। आप में से कुछ एक नया सौदा कर सकते हैं। बदलाव या नौकरी की तलाश करने वालों को निराशा नहीं होगी। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी उत्पन्न हो सकता है। पारिवारिक वातावरण जीवंत होगा और आगंतुकों की आवाजाही रहेगी। लंबी दूरी की यात्रा की योजना बनाई जा सकती है।

🕉मकर
गलतफहमी और लगातार असहमति परिवारिक माहौल को निराशाजनक बना सकती है।  यह स्थिति आपको तनावग्रस्त कर सकती  है। आज कार्य स्थल पर सहकर्मियों और अधीनस्थों से टकराव होने का खतरा है। घरेलू मोर्चे से निपटने के लिए राजनयिक बनने की कोशिश करें और दार्शनिक दृष्टिकोण अपनाकर वास्तविक दुनिया को उसके वास्तविक परिप्रेक्ष्य में देखने का प्रयास करें। वित्तीय व्यवहार और निवेश के साथ अधिक सतर्क और सावधान रहें क्योंकि दिन  ज्यादा अनुकूल नहीं है, कमाई घट सकती है और धन अवरुद्ध हो सकता है। दूसरों के लिए स्थायी गारंटी देने से
🕉कुंभ 
आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। किन्तु परिणाम आपके पक्ष में नहीं होंगें। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय कर रहे हैं, तो जल्दबाज़ी में निर्णय न लें क्योंकि आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वरिष्ठों या सहकर्मियों के साथ किसी भी तरह के तर्क या संघर्ष से खुद को दूर रखें। आर्थिक रूप से आप ठीक रहेंगे। दोस्तों से सलाह लें और सावधानी से आगे बढ़ें। आपको अपने साथी का पूरा समर्थन मिलेगा। तनाव के कारण स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। अत: सावधान रहें।

🕉मीन   
अनुसंधान क्षेत्र से जुड़े लोगों को भविष्य संबंधी योजनाओं पर पुन: विचार करना श्रेष्ठ रहेगा। प्रेम संबंधों में लिप्त जातक अपने साथी की भावनाओं को पूर्ण रूप से महसूस कर पाएंगे। नौकरी चाहने वालों को सफल होने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं। रिश्तेदारों से मिलने के लिए यह अच्छा समय है। वयोवृद्ध जोड़े अपने साथी के दृष्टिकोण से परेशान होंगे और उनसे  समर्थन की उम्मीद करेंगे। मानसिक रूप से आप परेशान हो सकते हैं। आपको विदेश यात्रा का अचानक मौका मिल सकता है।

जिनका आज जन्मदिन हैं उनको बधाई व शुभकामनाएं शुभाशीष

दिनांक 1 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप शाही प्रवृत्ति के हैं। आपको किसी और का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28

शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82
शुभ वर्ष : 2017, 2026, 2044, 2053, 2062

ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी।

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें