बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Wednesday, 30 October 2019

आज का पंचांग व राशीफल

अंतर्गत लेख:


ऊं नमः शिवाय शिवजी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय गुरुजी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय श्री बालाजी सदा सहाय
निशुल्क पंचांग और राशिफल अपने मोबाईल फोन पर मंगवाने के लिए 9911342666 पर अपने नाम के साथ में शहर का नाम लिख कर व्हाट्सएप्प करे।

~ *आज का श्री बालाजी पंचांग* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 31 अक्टूबर 2019*
⛅ *दिन - गुरुवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076*
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - हेमंत*
⛅ *मास - कार्तिक*
⛅ *पक्ष - शुक्ल*
⛅ *तिथि - चतुर्थी 01 नवम्बर रात्रि 01:01 तक तत्पश्चात पंचमी*
⛅ *नक्षत्र - ज्येष्ठा रात्रि 09:32 तक तत्पश्चात मूल*
⛅ *योग - शोभन सुबह 09:44 तक तत्पश्चात अतिगण्ड*
⛅ *राहुकाल - दोपहर 01:34 से दोपहर 02:58 तक*
⛅ *सूर्योदय - 06:41*
⛅ *सूर्यास्त - 18:02*
⛅ *दिशाशूल - दक्षिण दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण - विनायक चतुर्थी, सरदार पटेल जयंती (दि.अ.)*
 💥 *विशेष - चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
         
🌷 *वास्तविक लाभ पाने का दिन : लाभपंचमी* 🌷
➡ *01 नवम्बर 2019 शुक्रवार को लाभपंचमी है ।*
🙏🏻 *कार्तिक शुक्ल पंचमी ‘लाभपंचमी कहलाती है । इसे ‘सौभाग्य पंचमी भी कहते हैं । जैन लोग इसको ‘ज्ञान पंचमी कहते हैं । व्यापारी लोग अपने धंधे का मुहूर्त आदि लाभपंचमी को ही करते हैं । लाभपंचमी के दिन धर्मसम्मत जो भी धंधा शुरू किया जाता है उसमें बहुत-बहुत बरकत आती है । यह सब तो ठीक है लेकिन संतों-महापुरुषों के मार्गदर्शन-अनुसार चलने का निश्चय करके भगवद्भक्ति के प्रभाव से काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार इन पाँचों विकारों के प्रभाव को खत्म करने का दिन है लाभपंचमी ।*
👉🏻 *(१) लाभपंचमी के पाँच अमृतमय वचनों को याद रखो :*
➡ *पहली बात : ‘भगवान हमारे हैं, हम भगवान के हैं - ऐसा मानने से भगवान में प्रीति पैदा होगी । ‘शरीर, घर, संबंधी जन्म के पहले नहीं थे और मरने के बाद नहीं रहेंगे लेकिन परमात्मा मेरे साथ सदैव हैं - ऐसा सोचने से आपको लाभपंचमी के पहले आचमन द्वारा अमृतपान का लाभ मिलेगा ।*
➡ *दूसरी बात : हम भगवान की सृष्टि में रहते हैं, भगवान की बनायी हुई दुनिया में रहते हैं । तीर्थभूमि में रहने से पुण्य मानते हैं तो जहाँ हम-आप रह रहे हैं वहाँ की भूमि भी तो भगवान की है; सूरज, चाँद, हवाएँ, श्वास, धडकन सब-के-सब भगवान के हैं, तो हम तो भगवान की दुुनिया में, भगवान के घर में रहते हैं । मगन निवास, अमथा निवास, गोकुल निवास ये सब निवास ऊपर-ऊपर से हैं लेकिन सब-के-सब भगवान के निवास में ही रहते हैं । यह सबको पक्का समझ लेना चाहिए । ऐसा करने से आपके अंतःकरण में भगवद्धाम में रहने का पुण्यभाव जगेगा ।*
➡ *तीसरी बात : आप जो कुछ भोजन करते हैं भगवान का सुमिरन करके, भगवान को मानसिक रूप से भोग लगाके करें । इससे आपका पेट तो भरेगा, हृदय भी भगवद्भाव से भर जायेगा ।*
➡ *चौथी बात : माता-पिता की, गरीब की, पडोसी की, जिस किसीकी सेवा करो तो ‘यह बेचारा है... मैं इसकी सेवा करता हूँ... मैं नहीं होता तो इसका क्या होता... - ऐसा नहीं सोचो; भगवान के नाते सेवाकार्य कर लो और अपने को कर्ता मत मानो ।*
➡ *पाँचवीं बात : अपने तन-मन को, बुद्धि को विशाल बनाते जाओ । घर से, मोहल्ले से, गाँव से, राज्य से, राष्ट्र से भी आगे विश्व में अपनी मति को फैलाते जाओ और ‘सबका मंगल, सबका भला हो, सबका कल्याण हो, सबको सुख-शांति मिले, सर्वे भवन्तु सुखिनः... इस प्रकार की भावना करके अपने दिल को बडा बनाते जाओ । परिवार के भले के लिए अपने भले का आग्रह छोड दो, समाज के भले के लिए परिवार के हित का आग्रह छोड दो, गाँव के लिए पडोस का, राज्य के लिए गाँव का, राष्ट्र के लिए राज्य का, विश्व के लिए राष्ट्र का मोह छोड दो और विश्वेश्वर के साथ एकाकार होकर बदलनेवाले विश्व में सत्यबुद्धि तथा उसका आकर्षण और मोह छोड दो ।* 🙏🏻 *तब ऐसी विशाल मति जगजीत प्रज्ञा की धनी बन जायेगी ।*
🙏🏻 *मन के कहने में चलने से लाभ तो क्या होगा हानि अवश्य होगी क्योंकि मन इन्द्रिय-अनुगामी है, विषय-सुख की ओर मति को ले जाता है । लेकिन मति को मतीश्वर के ध्यान से, स्मरण से पुष्ट बनाओगे तो वह परिणाम का विचार करेगी, मन के गलत आकर्षण से सहमत नहीं होगी । इससे मन को विश्रांति मिलेगी, मन भी शुद्ध-सात्त्विक होगा और मति को परमात्मा में प्रतिष्ठित होने का अवसर मिलेगा, परम मंगल हो जायेगा ।*
आज का राशिफल🕉

मेष राशिफल / Aries Horoscope Today: अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना जरूरी व्यापार-व्यवसाय में ठीक-ठीक अवसर प्राप्त हो सकेंगे। लाभ होने की संभावना बनती है। नया प्रस्ताव मिलेगा। धार्मिक रुचि बढ़ेगी।
वृषभ राशिफल / Taurus Horoscope Today: बिना विचार किये फैसले न लें। आजीविका के लिए यात्रा होगी। किसी भी कार्य में प्रमाद हानिकारक होगा। अपनी कार्ययोजना और निर्णय पर अमल करना जरूरी है।
मिथुन राशिफल / Gemini Horoscope Today: पिता के साथ किसी बात को लेकर ग्रह क्लेश संभव है। सुख-समृद्धि बढ़ेगी। सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा। उधार दिया पैसा मिलेगा। स्वाध्याय में रुचि बढ़ेगी। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।
कर्क राशिफल / Cancer Horoscope Today: नौकरी में तबादले के योग है। अधिकारी वर्ग सहयोग करेगा। परिवार, समाज में आपका महत्व बढ़ेगा। जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। ऋण लेना पड़ सकता है।
सिंह राशिफल / Leo Horoscope Today: आकस्मिक धन लाभ होने से अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। पारिवारिक जीवन में संताप हो सकता है। निर्णय लेने में दुविधा होगी, जिससे कार्य की गति प्रभावित होगी। आने वाले धन में विलंब होगा।
कन्या राशिफल / Virgo Horoscope Today: दीनचर्या में बदलाव लायें और आलस त्यागें। नौकरी में दिन सुधारात्मक रहेगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें। महत्वपूर्ण लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। समाज में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी।
तुला राशिफल / Libra Horoscope Today: कार्यस्थल पर सहयोगियों से तालमेल स्थापित होगा। पारिवारिक चिंता एवं प्रतिस्पर्धा से चिंता बढ़ेगी। विशेष लाभ प्राप्त होगा। आत्मीयजनों के सहयोग से महत्वाकांक्षाएं फलीभूत होंगी।
वृश्चिक राशिफल / Scorpio Horoscope Today: अध्ययन में रूचि की कमी रहेगी। दांपत्य जीवन सुखद। कान संबंधित रोग से मुक्त होंगे। अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता और निश्चिंतता आवश्यक है। उन्नतिकारक योगों के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी
धनु राशिफल / Sagittarius Horoscope Today: न्यायपक्ष मजबूत होगा। स्थायी संपत्ति प्राप्ति के योग हैं। व्यापार में इच्छित सफलता प्राप्त करेंगे। लापरवाही से काम न करें। आपकी बुद्धिमानी से कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। अचानक धन मिलने के भी योग हैं।
मकर राशिफल / Capricorn Horoscope Today: रचनात्मक कार्यों में रूचि बढ़ेगी। रोग मुक्त होंगे, व्यापार अच्छा चलेगा। आरोग्य की ओर ध्यान देना आवश्यक है। नई योजनाएं बनेंगी और क्रियान्वित होंगी। संगीत के क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी।
कुंभ राशिफल / Aquarius Horoscope Today: मन की बात कहने का मौका मीलेगा। आकस्मिक धन लाभ के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी से संबंध प्रगाढ़ होंगे। व्यापारिक यात्रा लाभप्रद होगी। व्ययों में कमी करें, दिन प्रसन्नतापूर्वक बीतेगा।
मीन राशिफल / Pisces Horoscope Today: दिन की शुरुआत में स्वभाव गर्म रहेगा। पेट संबंधित रोग से ग्रस्त रहेंगे। सामाजिक कार्यों में सम्मान प्राप्त होगा। स्थायी संपत्ति क्रय करने में जल्दी न करें। वाद-विवाद से मानसिक कष्ट बढ़ेगा। आर्थिक तंगी रहेगी।
🎂🎂🎂🎂🎂🎂
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
दिनांक 31 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4,  8,  13,  22,  26,  31, 

शुभ अंक : 4,  8,18,  22,  45,  57, 
 
शुभ वर्ष :   2020, 2022 2024  2031,  2040 2060,   

ईष्टदेव : श्री गणेश,  श्री हनुमान,
शुभ रंग : नीला,  काला,  भूरा, 

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है।
LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें