बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Sunday 1 December 2019

आज का पंचांग वह पंचांग वह वास्तु का समाधान

अंतर्गत लेख:


ऊं नमः शिवाय शिवजी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय श्री गुरु जी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय श्री बालाजी सदा सहाय

निशुल्क पंचांग अपने मोबाइल फोन पर मंगवाने के लिए 9911342666 पर अपने नाम के साथ ही शहर का नाम लिख कर व्हाट्सएप्प करे

 ~ *आज का श्री बाला जी पंचांग* ~
⛅ *दिनांक 02 दिसम्बर 2019*
⛅ *दिन - सोमवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076*
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन - दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु - हेमंत*
⛅ *मास - मार्गशीर्ष*
⛅ *पक्ष - शुक्ल*
⛅ *तिथि - षष्ठी रात्रि 08:59 तक तत्पश्चात सप्तमी*
⛅ *नक्षत्र - श्रवण सुबह 11:44 तक तत्पश्चात धनिष्ठा*
⛅ *योग - ध्रुव दोपहर 01:39 तक  तत्पश्चात व्याघात*
⛅ *राहुकाल - सुबह 08:16 से 09:36 तक*
⛅ *सूर्योदय - 07:01*
⛅ *सूर्यास्त - 17:54*
⛅ *दिशाशूल - पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -
 💥 *विशेष - षष्ठी को नीम की पत्ती, फल या दातुन मुँह में डालने से नीच योनियों की प्राप्ति होती है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*   
🌷 *वास्तु दोष* 🌷
🏡 *जिन के घर का मुख दक्षिण में हो, वे अपने घर के दरवाजे के बाहर एक गमले में आम का पौधा लगायें और गुरुमंत्र का जप करें ।*
🙏🏻 *
🌷 *गंगा स्नान का फल* 🌷
🙏🏻 *"जो मनुष्य आँवले के फल और तुलसीदल  से मिश्रित जल से स्नान करता है, उसे गंगा स्नान का फल मिलता है ।" (पद्म पुराण , उत्तर खंड) 

🌷 *चिंता, कष्ट, बीमारी निवृति के लिए* 🌷
🏡 *जिनके घर में चिंता, कष्ट और बीमारी ज्यादा है | भविष्य पुराण में आया ही की मार्गशीर्ष मास में शुक्ल पक्ष की सप्तमी माने 03 दिसम्बर 2019 को मंगलवार के दिन सुबह सूर्य भगवान को तिल के तेल का दीपक दिखाये अर्घ्य दे |*
🌞  *सूर्य भगवान को अर्घ्य दो तो इस भाव से – मन में एक बार स्मरण कर लेना की भगवत गीता में आपने कहाँ है – “ज्योति श्याम रविरंशुमान” ये ज्योतियों में सूर्य मै हूँ .... तो मेरा अर्घ्य स्वीकार करो | मेरा ये प्रणाम स्वीकार करे |*
⛅ *तो उस दिन को लोटे में चावल, तिल, कुंमकुम, केसर डालकर अर्घ्य दे | केसर न हो तो ऐसे ही कुंमकुम डाल दे अर्घ्य दे, तिल का दिया दिखा दे |*
🏡 *फिर घर में भोजन बने और सब खाये उसके पहले दही और चावल थाली में लेकर सूर्य भगवान को भोग लगाये और प्रार्थना करे हमारे घर में आपके लिए ये प्रसाद तैयार किया है ये नैवेद्य आप सूर्य भगवान स्वीकार करे और हमारे घर में सब प्रकार से आनंद छाया रहे, सब निरोग रहे, दीर्घायु बने | ऐसा करके उनको भोग लगाये और प्रसाद में थोडा-सा छ्त पर रख दे घर के लोग भी प्रसाद में दही-चावल खुद भी खा ले |*
🙏🏻आज आपका राशीफल
मेष
नया दिन नई ऊर्जा शक्ति और उत्साह के साथ शुरू होगा। किसी मामले में आप बड़ी रिस्क का मन बना सकते हैं। ये आपके लिए फायदेमंद भी रहेगा। किसी पर आंख बंद करके भरोसा करना हानिकारक हो सकता है। आज आपको सारे काम अपने ही दम पर करने होंगे।
करियर- करियर के मोर्चे पर आप में बहुत ऊर्जा है और बड़े जोखिम उठाने की इच्छा है। आपको फायदा मिल सकता है।
लव- आप अपनी भावनाओं के बारे में अडिग हैं। अपने प्रियजनों के साथ खुले तौर पर बात करके रिश्ते को फिर से जीवंत करने की आवश्यकता है।
हेल्थ- शारीरिक रूप से आप स्वस्थ्य रहेंगे, मानसिक थकान हो सकती है।
वृषभ -
आज आप खुद को मोटिवेटेड महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप जितनी मेहनत कर रहे हैं, उसके अनुपात में रचनात्मकता और उत्पादकता का अभाव महसूस होगा। कुछ मामलों में आपको नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, जो भविष्य में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।
करियर- आपको अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटना चाहिए।
लव- लव लाइफ में आप कुछ नया करना चाहेंगे, लेकिन संभावनाना है कि आपको अपनी जिम्मेदारियों के कारण पीछे हटना पड़ेगा।
हेल्थ- आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है
मिथुन -
ध्यान और एकाग्रता बनाए रखने की सलाह है। आपको कुछ मामलों पर लगातार नजर रखनी पड़ सकती है। इस कारण रोजमर्रा के कुछ काम प्रभावित भी हो सकते हैं। अगर आप किसी बात को लेकर लंबे समय से तनाव में हैं या परेशान चल रहे हैं तो आप संबंधित लोगों से इस बारे में बात कर पाएंगे।
करियर- करियर के मोर्चे पर हालात सुधर रहे हैं।
लव- आप अपने भावुक स्वभाव के नए पहलु को जान पाएंगे, जिसे आप पहले नहीं जानते थे। यदि आप प्यार में हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं किया है तो अब ऐसा करने का अच्छा समय है।
हेल्थ- स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण तनाव होगा
कर्क -
घर, परिवार और हालिया मुद्दों पर ध्यान दें। काम और पारिवारिक जीवन के बीच संघर्ष होगा। कुछ भी योजना के अनुसार होने की उम्मीद न करें। आज दिन काफी कुछ आपकी सोच के विपरीत रह सकता है। अगर आप किसी मामले में अपने लिए कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो उसे सोमवार को टाल दें।
करियर - आज करियर य जॉब को लेकर आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। आप अपने आप को भाग्यशाली मान सकते हैं।
लव - जीवनसाथी से किसी मामले में तनाव हो सकता है।
हेल्थ - अपने खान-पान का ध्यान रखें। यह आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।
सिंह -
दिन सकारात्मक और आशावादी है। आप पूरे दिन आसानी से चलने वाले मूड में रहेंगे। दिनचर्या ठीक रहेगी और आप वित्तीय परिस्थितियों में सुधार करने की कोशिश करेंगे। सामाजिक मामलों में आप सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए तेजी से प्रयास करेंगे।
करियर- कार्य या व्यवसाय से संबंधित यात्रा अच्छी तरह से समाप्त हो जाएगी। आपको भरपूर लाभ मिल सकता है।
लव- अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं। किसी की अनदेखी हो सकती है, जो आपका मूड खराब कर सकती है।
हेल्थ- आज अपना समय कुछ खेल या फिजिकल एक्टिविटी में बिताएं। आपके स्वास्थ्य के लिए ये आवश्यक है।
कन्या-
आपको फालतू और आत्मग्लानि की प्रवृत्ति से बचना चाहिए। आप अपने घर और कार्यालय के लिए चीजें खरीद सकते हैं। यदि उचित उपयोग किया जाए तो आपकी रचनात्मक प्रतिभा आकर्षक साबित होगी। दिन आपके लिए अच्छा साबित होगा। कुछ अच्छे अवसर आपके सामने आ सकते हैं।
करियर - करियर में आपसे कुछ गलती हो सकती है, जिससे आपको पूरे दिन अपराध-बोध महसूस होगा। संभलकर रहें।
लव - रोमांटिक संबंध स्थिर होगा। अपने साथी के साथ लांग ड्राइव पर भी जा सकते हैं।
हेल्थ - आज आपको आलस्य और अतिनिद्रा से बचने की कोशिश करनी होगी।
तुला -
यह महत्वाकांक्षा और जिम्मेदारी निभाने का समय है, खुद को स्थिर रखने और तेजी से काम करने का समय है, क्योंकि आप लंबे समय से बहुत मेहनत कर रहे हैं। आज आपके लिए हर तरह से फेवर वाला दिन है। आपके आसपास के लोग भी आपके साथ आज काफी आत्मीयता और सहजता से पेश आएंगे।
करियर - अपने टारगेट की ओर तेज कदम बढ़ाने का समय है। सफलता नजदीक है। सहकर्मियों का साथ मिलेगा।
लव - आपका पार्टनर हर उस चीज पर शक कर रहा है, जो आप करते हैं, हर वो कदम जो आप उठाते हैं।
हेल्थ - खट्टे भोजन से बचें, हरी सब्जियों का सेवन करें और वॉकिंग की आदत डालें।
वृश्चिक
महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए यह अच्छा समय नहीं है, जो आपके जीवन की परिस्थितियों को प्रभावित कर सकता है। दूसरे आपके विचारों या अधिकारों को चुनौती दे सकते हैं। कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति या अधिकारी आपके विचारों का विरोध कर सकता है। पुराने संपर्कों को पुनर्जीवित किया जा सकता है।
करियर - बॉस या उनके समकक्षों से आपका विवाद हो सकता है। सावधान रहें।
लव - किसी पुराने व्यक्ति के मिलने से आप खुश रहेंगे। किसी नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है।
हेल्थ - कुछ अनहेल्दी हैबिट्स से आपको बचना होगा। स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है।
धनु -
कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उन्हें प्राप्त करने के लिए अपने सभी तरह से मैनेजमेंट और इफिशिएंसी के साथ काम करें। एक मजेदार भरे दिन की उम्मीद करें और आप इसे बहुत आनंददायक दिन मानेंगे। कुछ चीजें आपके लिए पूरी तरह फेवरेबल हो सकती हैं। इसका आपको लाभ मिलेगा।
करियर - दफ्तर में माहौल अच्छा रहेगा। आपको सहकर्मियों और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।
लव - जीवनसाथी से संबंध सुधरेंगे। अपने माता-पिता के साथ समय बिताएं और उनकी बातें सुनें।
हेल्थ - आपको मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है, यह समय है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें।
मकर -
आपको काम में अपनी कल्पना का उपयोग करने की क्षमता से बहुत अधिक संतुष्टि मिलेगी। यात्रा के योग की ओर कार्ड्स संकेत कर रहे हैं। एक मिशन या कार्य आज दूसरों को कड़ी मेहनत की तरह लग सकता है लेकिन यह आपके लिए सुखद चुनौतीपूर्ण संभावना होगी।
करियर - अपनी मेहनत के बल पर आप कुछ ऐसी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं, जो दूसरों के लिए कल्पना मात्र हो सकती है।
लव - सप्ताहांत की यात्रा की योजना बनाएं और अपने परिवार को सरप्राइज दे सकते हैं। लव लाइफ बहुत सुखद रहेगी।
हेल्थ - शरीर में थकान और स्ट्रेस दोनों बहुत अधिक मात्रा में रहेगा। आपको पर्याप्त नींद की आवश्यकता है।
कुंभ -
आज का दिन कुछ तनाव और दबाव के साथ गुजरेगा। किसी भी स्थिति में आपको दो मोर्चों पर एक साथ काम करना पड़ सकता है। आपके लिए अपनी इमेज सुधारने पर भी ध्यान देने की जरूरत है। कुछ मामलों में दिन आपके लिए फेवर का है। सिंगल या अविवाहितों के लिए दिन कुछ अच्छे संकेत लेकर आया है।
करियर - आपके लिए दो स्तरों पर तनाव हो सकता है। एक अपने काम में आगे बढ़ने का और दूसरा कुछ बिगड़ी हुई बातों को संभालने का।
लव - प्रेमी के साथ दिलचस्प बातचीत आज आपको एक नई दिशा में ले जा सकती है। जीवनसाथी के अच्छा समय गुजरेगा।
आज का राशिफल 🕉
मीन -
आज पारिवारिक जिम्मेदारियों का दिन है। घर के बुजुर्ग और बच्चे अधिक ध्यान देने की मांग कर सकते हैं। आपको थकान और तनाव के कारण काम करने का मन नहीं होग। किसी मामले को टालने का प्रयास करेंगे। अगर संभव हो तो जिम्मेदारियां उतनी ही लें, जितनी आप ठीक से पूरी कर सकें।
करियर - अब आप लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए यदि संभव हो तो थोड़ा आराम करें।
लव - आपको किसी खास व्यक्ति के साथ क्वालिटी टाइम गुजारने का मौका मिलेगा।
हेल्थ - आपको योग की जरूरत है। इसके लिए आपको समय निकालना चाहिए।
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिकशुभकामनाये
दिनांक 2 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चन्द्र ग्रह संचालित करता है। चन्द्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर हैं। चन्द्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चन्द्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में सफल होते हैं।

शुभ दिनांक : 2, 11,  20,  29 

शुभ अंक : 2, 11,  20,  29,  56,  65,  92
शुभ वर्ष : 2022,  2029,  2036

ईष्टदेव : भगवान शिव,  बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद,  हल्का नीला,  सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष काफी समझदारी से चलने का रहेगा। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। 
LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें