बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Saturday 22 February 2020

आज का पंचांग

अंतर्गत लेख:


ऊं नमः शिवाय शिव जी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय श्री बाला जी सदा सहाय
ऊं नमः शिवाय गुरु जी सदा सहाय

🌞निःशुल्क पंचांग अपने मोबाईल फोन पर मँगवाने के लिए9911342666पर अपने नाम के साथ में शहर का नाम लिख कर व्हाट्सएप्प करे।
💜सूचना ❤
आज आप सुबह 10बजे 12बजे मुझसे व्यक्तिगत रुप मिल मुखर्जी नगर दिल्ली में ज्योतिष वास्तु व बिलिंग   जुड़े सवाओ का निःशुल्क समाधान पा सकते समय जरुर लें
आचार्य लक्ष्मण
9911342666
 🕉~ *आज का  श्री बालाजी पंचांग* ~ 🕉🌞
                  बालाजी महाराज की जय  ।।*
⛅ *दिनांक - 23 फरवरी 2020*
⛅ *दिन - रविवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2076*
⛅ *शक संवत - 1941*
⛅ *अयन - उत्तरायण*
⛅ *ऋतु - वसंत*
⛅ *मास - फाल्गुन*
⛅ *पक्ष - कृष्ण*
⛅ *तिथि - रात्रि 09:01 तक अमावस्या*
⛅ *नक्षत्र - दोपहर 01:43 तक धनिष्ठा*
⛅ *योग - सुबह 07:35 से शिव*
⛅ *राहुकाल - शाम 04:57 से 06:23*
⛅ *सूर्योदय - 07:05*
⛅ *सूर्यास्त - 18:39*
⛅ *दिशाशूल - पश्चिम दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण - दर्श अमावस्या, द्वापर युगादि तिथि*
 💥 *विशेष - अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*

🌷 *युगादि तिथियाँ* 🌷
➡ *23 फरवरी 2020 रविवार को द्वापर युगादि तिथि है ।*
🙏🏻 *जैसे कि हम जानते हैं कि चार युग होते है:-*
🙏🏻 *सतयुग, त्रेता युग, द्वापर युग, कलियुग ये सभी युग भिन्न भिन्न तिथियों को प्रारम्भ हुए थे l*
🙏🏻 *युग+आदि अर्थात युग के आरम्भ होने की तिथि, इसे ही युगादि तिथि कहते हैं अर्थात जिस तिथि को अतीत या भविष्य में एक नया युग आरम्भ हुआ या होगा, वही युगादि तिथि कहलाती है ।*
➡ *1. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि सतयुग की आदि तिथि बताई गयी है ।*
➡ *2. वैशाख शुक्ल पक्ष की जो तृतीया है, वह त्रेतायुग की आदि तिथि कही जाती है, जिसे हम अक्षय तृतीया के नाम से भी जानते हैं, इस दिन भगवान नारायण ने दुष्टों के संहार हेतु भृगुवंशी भगवान श्री परशुराम जी के रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया ।*
➡ *3. माघ कृष्ण पक्ष की अमावस्या को द्वापर की आदि तिथि माना जाता है ।*
➡ *4. भाद्र कृष्ण त्रयोदशी कलियुग की प्रारंभ तिथि कही गयी है ।*
👉🏻 *ये चार युगादि तिथियाँ है, इनमें किया हुआ दान और होम अक्षय जानना चाहिए युगादि तिथियाँ बहुत ही शुभ होती हैं, इस दिन किया गया जप, तप, ध्यान, स्नान, दान, यज्ञ, हवन आदि अक्षय (जिसका नाश/क्षय न हो) फल होता है l*
🙏🏻 *प्रत्येक युग में सौ वर्षों तक दान करने से जो फल होता है, वह युगादि-काल में एक दिन के दान से प्राप्त हो जाता है ।*
🙏🏻 *भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।*
🙏🏻 *नारद पुराण, हेमाद्रि, तिथितत्व, निर्णयसिन्धु, पुरुषचिन्तामणि, विष्णु पुराण और भुजबल निबन्ध में इसका उल्लेख प्राप्त है।*

🌷 *स्कन्दपुराण‬ के प्रभास खंड के अनुसार*
*"अमावास्यां नरो यस्तु परान्नमुपभुञ्जते ।। तस्य मासकृतं पुण्क्मन्नदातुः प्रजायते"*
🍲 *जो व्यक्ति ‪अमावस्या‬ को दूसरे का अन्न खाता है उसका महिने भर का पुण्य उस अन्न के स्वामी/दाता को मिल जाता है।*

🌷 *समृद्धि बढ़ाने के लिए* 🌷
🌙 *कर्जा हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोज रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दे, समृद्धि बढेगी ।*
🙏🏻 *दीक्षा मे जो मन्त्र मिला है उसका खूब श्रध्दा से जप करना शुरू करें  , जो भी समस्या है हल हो जायेगी ।*

🌷 *खेती के काम में ये सावधानी रहे* 🌷
🚜 *ज़मीन है अपनी... खेती काम करते हैं तो अमावस्या के दिन खेती का काम न करें .... न मजदूर से करवाएं  जप करें भगवत गीता का ७ वां अध्याय अमावस्या को पढ़ें ...और उस पाठ का पुण्य अपने पितृ को अर्पण करें ... सूर्य को अर्घ्य दें... और प्रार्थना करें " आज जो मैंने पाठ किया ...अमावस्या के दिन उसका पुण्य मेरे घर में जो गुजर गए हैं ...उनको उसका पुण्य मिल जाये " तो उनका आर्शीवाद हमें मिलेगा और घर में सुख-सम्पति बढ़ेगी ।*
🙏🏻 🌺🙏पंचक
       26जनवरी 5.40pm से 31 जनवरी 6.10pm तक
23फरबरी 12.29am से 28फरबरी 1.08am तक
एकादशी
            5फरबरी बुधवार
             19फरबरी बुधवार
प्रदोष
          6फरबरी शुक्रवार
          20 फरबरी बृहस्पतिवार
पूर्णमासी
            9फरबरी रविवार
अमावस्या
            23फरबरी रविवार
महाशिवरात्रि
                  21फरबरी शुक्रवार
कारोबार महूर्त
                     1 ;21;26;28 फरबरी
नया वाहन महूर्त
                      1;21;28फरबरी
ग्रह प्रवेश महूर्त
                      14;24;26फरबरी
नींव पूजन महूर्त
                     1;14;24;26;28फरबरी

तुलसी किस दिन नही तोड़नी चाइये?

रव‍िवार को भगवान विष्णु को सर्वाधिक प्रिय माना जाता है। वहीं तुलसी भी विष्णु प्र‍िया मानी जाती हैं। इसलिए रव‍िवार के द‍िन तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़े जाते हैं।
वहीं सप्‍ताह के सातों द‍िनों में रवि और मंगल को क्रूर तो शनि को अशुभ वार माना जाता है। इसलिए मंगल और शन‍िवार को भी तुलसी के पत्‍ते तोड़ना न‍िषेध है। साथ ही एकादशी भी तुलसी को प्र‍िय है। देवउठनी एकादशी के द‍िन ही तुलसी व‍िवाह संपन्‍न कराया जाता है। इसलिए एकादशी पर तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाह‍िए। 

यदि आपके व्ययसाय में कोई न कोई मशीन बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं तो यह उपाय जरूर करे।
किसी भी माह के प्रथम गुरुवार को हल्दी कुमकुम और केसर की स्याही बना नौ इंच सफेद धागे को रंग ले।और उस मे नौ गांठे लगा ले।उसी स्याही से मशीन पे स्वास्तिक बना धागे को बांध दी।
न मशीन खराब होगी और कर्मचारी भी मन लगा के कार्य करेंगे।
आज का राशिफल 🔯
मेष
पॉजिटिव - सभी के बीच प्रेम देखने को मिलेगा और परिवार में कोई फंक्शन आदि हो सकता है जिसमें सभी लोग शामिल होंगे और परिवार में प्रेम की भावना को बल मिलेगा। परिवार में किसी कन्या का विवाह होने के योग भी बन रहे हैं, ऐसे में यदि कोई अच्छा रिश्ता आता है तो, उस पर अवश्य विचार करें।
नेगेटिव - आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों से भी कुछ समय के लिए दूर हो सकते हैं। इसकी शिकायत आपके परिवार वालों को आप से होगी। ऐसे में आपको ही मध्यस्थता करनी होगी और हर काम में आगे बढ़ कर अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए हर काम करना होगा, तभी आप अपने परिवार में सुख और शांति की कामना कर पाएंगे।
लव - आपका मन खिला खिला रहेगा और आप काफी हद तक अपने प्रियतम से अपने मन की साझा करेंगे। इससे आपके प्रेम जीवन में और भी मजबूती आएगी।
व्यवसाय - यदि आप व्यवसाय के उद्देश्य से यात्रा कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा पुरस्कार ला सकता है। आपको अपने दोस्तों और परिवार के रूप में समर्थन मिल सकता है जो आपके विचारों में पैसा लगा सकते हैं|
स्वास्थ्य - नियमित कसरत आपकी जीवनशैली का एक अभिन्न अंग होना चाहिए और आपको इसका ईमानदारी से पालन करना चाहिए।
भाग्यशाली रंग: सांवला, भाग्यशाली अंक: सात
वृष
पॉजिटिव - यदि आप करियर की ओर उन्मुख हैं तो आपको खूब सारे अवसर मिल सकते हैं| पर्यवेक्षक विकास पथ को आगे बढ़ाने के लिए आपको मदद की पेशकश करेंगे और आपको उसे दोनों हाथों से पकड़ना चाहिए। आपके परिवार की आमदनी भी बढ़ेगी और समाज में रुतबा भी बढ़ेगा।
नेगेटिव - सहकर्मी थोड़े पेचीदा हो सकते हैं और आपको कुछ चातुर्य के साथ उनसे निपटना होगा। कार्यस्थल पर सभी के साथ कुछ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने में कोई बुराई नहीं है। बड़े भाई बहनों को सामान्य रूप से कुछ कष्ट हो सकते हैं। उनसे आपके संबंधों पर भी असर पड़ेगा।
लव - आपको अपने प्रियतम को आवश्यक होने पर कुछ आर्थिक अथवा मानसिक सहायता भी देनी पड़ सकती है, क्योंकि संभवतः वे मानसिक तौर पर कुछ कमजोर महसूस करेंगे या उन्हें धन की आवश्यकता होगी।
व्यवसाय - अपनी योजनाओं पर काम करते समय बहुत विवरण पर ध्यान दें एवं सूक्ष्मता रखें|
स्वास्थ्य - यह सलाह दी जाती है कि पूरी तरह से स्वास्थ्य जांच के लिए अपने चिकित्सक से मिलें ताकि आप खराब स्तर पर बढ़ने से पहले संभावित खतरों को पकड़ सकें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: पांच

मिथुन
पॉजिटिव - यह समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा क्योंकि दूसरे भाव में बुध और शुक्र की स्थिति जहां परिवार में कोई अच्छा शुभ मांगलिक कार्य संपन्न करवा सकती है, जिसमें आपके रिश्तेदारों का आना जाना लगा रहेगा और परिवार में उल्लास का वातावरण रहेगा।
नेगेटिव - आपको अपने निजी और पेशेवर जीवन में अच्छे बुरे अनुभवों का सामना करना पड़ेगा लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जिस बात को आप को ध्यान रखना है वह यह है कि आपके सामने अवसर आने वाले हैं, लेकिन यदि आपने समय रहते उन्हें अपने हाथ से पकड़ लिया तो आप फायदे में रहेंगे अन्यथा आप को हाथ मलते ही रहना पड़ेगा।
लव - प्रेमीजन को आपके द्वारा की गई सहायता निस्वार्थ होगी, लेकिन प्रेमीजन आपके एहसान को मानेंगे और आप के इस व्यवहार की काफी प्रशंसा करेंगे। इसी वजह से वे आपके मुरीद भी बन जाएंगे।
व्यवसाय - यदि आप अच्छा पैसा बनाने में सक्षम हो जाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी मदद करें जिन्हें पैसों की सहायता चाहिए| अच्छे कर्म आपके लिए सौभाग्य लाएंगे।
स्वास्थ्य - शरीर की गन्दगी को साफ़ करने वाली आहार प्रणाली की पालना करने के लिए और चर्बी जलाने के लिए यह एक बढ़िया समय है।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: दो

कर्क
पॉजिटिव - छोटे भाई बहन आपके खर्चों को बढ़ाएंगे, लेकिन कुछ समय बाद वही आपकी हर काम में सहायता भी करेंगे, जिससे आपको संबल मिलेगा। आपकी संतान की प्रगति आपको मानसिक सुकून देगी। परिजनों के सहयोग से आप भी अपने जीवन को आगे बढ़ाएंगे और जीवन मूल्यों के प्रति आपकी समझ बढ़ेगी।
नेगेटिव - यदि आप यात्रा करते हैं तो आपको अपने कीमती धन और समय को बर्बाद करने के नुकसान और पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ कठोर प्रयास करने होंगे। आपका आपकी माताजी से किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है।
लव - आपको अपने प्रेम जीवन को और भी अधिक मजबूत बनाने का प्रयास करना चाहिए। शादीशुदा जातकों के दांपत्य जीवन में अभी कुछ समय चुनौतियाँ और रहने वाली हैं, इसलिए उन्हें धैर्य का परिचय देना चाहिए।
व्यवसाय - आप इस समय यात्रा करते हैं तो लाभ कमाने का अच्छा मौका है। व्यवसायी विशेष रूप से संभावित ग्राहकों के साथ कुछ अच्छे सौदों को पक्का कर सकते हैं और वे यात्रा का आनंद भी ले सकते हैं।
स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य स्तर अच्छा होना चाहिए।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: आठ
सिंह
पॉजिटिव - आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं और केवल अपनी आंतरिक प्रवृत्ति का पालन करें और दूसरों का अनुसरण करने की आवश्यकता नहीं है। आपको ग्रह स्थिति से समर्थन और सहायता मिल सकती है और लगातार प्रयासों के माध्यम से आप कुछ ही समय में अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं।
नेगेटिव - बड़ों के साथ टकराव से बचना चाहिए। स्वस्थ वातावरण बनाए रखने की कोशिश करें ताकि परिवार में हर कोई खुश महसूस करे। आप धैर्य रखें और परिपक्वता दिखाएं जब आप अपने लक्ष्यों को पाने की कोशिश करते हैं। थोडा धीमे रहिये अन्यथा आप पीछे गिर सकते हैं।
लव - राहु का प्रभाव दांपत्य जीवन में किसी ग़लतफहमी को उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके रिश्ते में परेशानियां आ सकती हैं।
व्यवसाय - यदि आप का व्यवसायिक साझेदार कोई महिला है तो इस दौरान आपको अप्रत्याशित रूप से लाभ हो सकता है क्योंकि उनका भाग्य अभी आपके व्यापार में वृद्धि का कारण बनेगा।
स्वास्थ्य - खेलते समय बच्चे खुद को चोट पहुँचा सकते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि वे सुरक्षित रहें और कुछ हानिकारक खेलों में लिप्त न हों।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: एक

कन्या
पॉजिटिव - आपका अपने पेशेवर प्रयासों के अलावा सामाजिक गतिविधियों और कुछ परोपकारी गतिविधियों की ओर झुकाव होगा। ग्रहो की स्थिति आपके खर्चों में भी वृद्धि बनाए रखेगी लेकिन इस सबके बावजूद भी आपकी आमदनी इतनी अच्छी होगी कि आप उन ख़र्चों से घबराएंगे नहीं।
नेगेटिव - आपका व्यवहार और आपके बातचीत करने का तरीका थोड़ा बदल सकता है। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप अन्य लोगों को नाराज न करें। आपको परिवार के मोर्चे पर कुछ कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है। कुछ बुरी घटनाएं हो सकती हैं और आपको उनके साथ धैर्य से पेश आना होगा।
लव - मंगल का गोचर प्रथम भाव में होने से आपके व्यवहार में परिवर्तन आएँगे और आपका व्यवहार कुछ कटु हो सकता है, जिसका असर सीधा सीधा आपके दांपत्य जीवन पर पड़ेगा और आपके जीवन साथी को आपसे शिकायतें बढ़ जाएंगी।
व्यवसाय - आप को व्यापार में काफी अच्छे परिणामों की प्राप्ति होने वाली है और आप अपने व्यापार को विस्तार देने की योजना को भी अमल में ला सकते हैं।
स्वास्थ्य - आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसलिए अपने खाने को लेकर थोड़ा सावधान रहें और नियमित रूप से व्यायाम करना न भूलें।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: तीन

तुला
पॉजिटिव - ग्रह सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रहे हैं और इसलिए आपको नए उद्यम या कार्य शुरू करने चाहिए। यदि आप सामाजिक रूप से सक्रिय हैं तो यह काफी मदद कर सकता है। धैर्य रखें कि अच्छी चीजें समय लेती हैं, उन्हें अपना रास्ता खुद तय करने दें।
नेगेटिव - यह समय एक ऐसी घटना ला सकता है जो आपके जीवन को तथा आपकी प्राथमिकताएँ को भी काफी बदल सकती हैं। आप अपने नियमित जीवन में परेशान हो सकते हैं, लेकिन यदि आप परिश्रम करने को तैयार हैं, तो आपको लंबे समय में महान पुरस्कार मिल सकते हैं।
लव - शनि और सूर्य की स्थिति दांपत्य जीवन में मुख्य रूप से परेशानी पैदा कर सकती है और विशेष रूप से आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।
व्यवसाय - अचानक से धन प्राप्ति का कोई जरिया आपके सामने आ सकता है, उसे हाथ से जाने ना दें। यदि आप अपना मकान बनाने का विचार किए हुए हैं तो, उस दिशा में थोड़ा अधिक प्रयास करें, आपको सफलता मिल सकती है।
स्वास्थ्य - स्वास्थ्य स्तर में सुधार हो सकता है इसलिए अपनी अच्छी देखभाल करें।
भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: नौ
वृश्चिक
पॉजिटिव - आपकी आमदनी में जबरदस्त इज़ाफा होगा तथा आप अपने ख़र्चों पर अंकुश लगा पाने में भी कामयाब हो जाएंगे। यदि आपने कहीं से बैंक लोन अथवा कर्ज लिया हुआ है तो इस समय आप उसे चुका पाने में सफल हो सकते हैं, इसलिए इस दिशा में पूर्ण रूप से विचार करें।
नेगेटिव - आप बड़े पुरस्कार नहीं प्राप्त नहीं कर पाएंगे| यहां तक कि अगर आपको यात्रा करनी है, तो सावधानीपूर्वक रहें और उचित योजना के बिना यात्रा न करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने कीमती सामान और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित और महफूज़ रखें।
लव - आप के जीवनसाथी किसी एक स्थान पर टिक कर रहना नहीं चाहते, बल्कि जीवन में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के लिए खुला घूमना चाहते हैं। वे अक्सर बंधनों में बँधना पसंद नहीं करते और अपनी स्वतंत्र सोच रखते हैं और उसे सभी के समक्ष रखने में भी गौरव का अनुभव करते हैं।
व्यवसाय - पारिवारिक बिज़नेस आप लोगों को एक दूसरे के और करीब लेकर आएगा। आप अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे और उसकी वजह से परिवार के लोगों की प्रशंसा के पात्र बनेंगे।
स्वास्थ्य - आपको एक नई चुस्ती फुर्ती का एहसास होगा और जीवन में नयापन आ जाएगा।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: छ

धनु
पॉजिटिव - किसी वृद्ध व्यक्ति अथवा गुरु से मिलने का मौका मिलेगा जो आपके जीवन में मार्गदर्शन की भूमिका निभाएंगे और उनकी बातों पर चल कर आप जीवन में सफलता के पथ पर आगे बढ़ेंगे। आपकी संतान इस दौरान वह कुछ धार्मिक कार्य कर सकते हैं।
नेगेटिव - परिवार के सदस्यों के भीतर अक्सर और नियमित टकराव और विवाद हो सकते हैं। परिवार के बुजुर्ग आपके कुछ तरीकों को पसंद नहीं कर सकते हैं और नियमित रूप से झगड़े आपके मन में दर्द बन सकते हैं। अधिकांश समय, आप बेकार की चर्चाओं में तल्लीन हो सकते हैं और इस महीने परिवार के मुद्दों को सुलझा सकते हैं। 
लव - प्यार के मामले में आप इस समय काफी लकी रहने वाले हैं और सही मायनों में आपके लिए बेहतरीन दिन के रूप में सामने आएगा। आपके जीवन में जैसे बहार ही आ जाएगी।
व्यवसाय - आपके कार्यस्थल पर आपकी स्थिति यूं तो काफी बेहतर रहेगी, लेकिन सूर्य के साथ शनि की उपस्थिति आपको किसी झूठे इल्जाम में फंसा भी सकती है।
स्वास्थ्य - आप कभी-कभी स्वास्थ्य के प्रति नज़रअंदाज़ भी हो सकते हैं, जिसका आपको समय-समय पर खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: पांच

मकर
पॉजिटिव - आप अपने परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे और अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटेंगे। आप गुप्त तरीकों से खर्च करेंगे जो आपकी निजी सुख सुविधाओं से संबंधित होंगे। इस दौरान विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है। आपको आमदनी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा तथा आपकी दैनिक जीवन की जरूरतें पूरी होती रहेंगी।
नेगेटिव - गणेश जी आपको इस समय फालतू खर्च करने के बारे में चेतावनी देते है। आय थोड़ी कम हो सकती है और इसलिए आपको बजट की पालना को सख्ती से पूरा करना चाहिए और परिचालन खर्चों को पूरा करने के लिए बचत का सहारा लेना पड़ सकता है|
लव - आप दोनों साथ में किसी कम दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपके रिश्ते का तनाव कुछ कम होगा और आपके बीच प्रेम की वृद्धि होगी। धैर्य के साथ आप इस समय को गुज़र जाने दें, धीरे धीरे स्थितियां अनुकूल होने लगेंगी।
व्यवसाय - यह समय आपके लिए आर्थिक तौर पर काफी अनुकूल साबित होगा और इस दौरान कई माध्यमों से आपको धन प्राप्ति के अवसर सुलभ होंगे।
स्वास्थ्य - आपको सलाह दी जाती है कि आप शरीर आरोग्य को आसानी से लें और केवल कुछ हल्के व्यायाम में व्यस्त रहें।
भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: चार
कुंभ
पॉजिटिव - यह समय काफी हद तक आपके लिए अनुकूल रहने वाला है और इस दौरान और साथ ही साथ आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाये तो तो ये मानकर चलिए कि यह समय थोड़ा सुकून देने वाला समय साबित होगा।
नेगेटिव - कौशल जोड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रमाणन का पालन करना हमेशा अच्छा होता है और इसके बाद आपको अच्छा वेतन मिल सकता है। परिवार का वातावरण थोड़ा बहुत चुनौतीपूर्ण होने के बावजूद भी आप को सुकून देने वाला साबित होगा।
लव - प्रेम संबंधों में थोड़ी परेशानी आ सकती है क्योंकि जहां एक और बृहस्पति आपके प्रेम जीवन को संभाल रहा है वहीं केतु और राहु की स्थिति आपकी रिलेशनशिप में ग़लतफ़हमियाँ पैदा कर सकते हैं।
व्यवसाय - यदि आप व्यवसाय के लिए यात्रा करते हैं, तो आप कुछ महत्वपूर्ण लाभ कमा सकते हैं।
स्वास्थ्य - ध्यान पर्याप्त आराम पर होना चाहिए और शारीरिक रूप से ज़ोरदार गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि गृह एक प्रतिकूल स्थिति में हो सकते हैं|
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: दो

मीन
पॉजिटिव - यह समय शैक्षिक लक्ष्यों की खोज के लिए अच्छा लगता है और आपकी बुद्धि का स्तर नई ऊंचाइयों को छू सकता है। आपके शिक्षक आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से मदद करेंगे। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अपनी पढ़ाई को हलके में न लें|
नेगेटिव - कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने लक्ष्यों तक पहुँचने में काफी बाधाएं मिल सकती है और आपकी मुसीबतों को जोड़ने के लिए  आपके पर्यवेक्षक कुछ अतिरिक्त काम दे सकते हैं। धैर्य रखें और आपको जल्द या बाद में अच्छे परिणाम मिलेंगे।
लव - आपको प्रेमीजन के साथ नम्रता से पेश आना चाहिए और उनकी बातों को पूरे ध्यान से सुन कर उनकी परेशानियों को समझना चाहिए तथा जितना हो सके, अपनी ओर से उन्हें सहयोग करना चाहिए।
व्यवसाय - निवेश की कुछ लुभावनी योजनाओं से सावधान रहें क्योंकि उनसे बड़ा नुकसान हो सकता है। इस समय अटकलों और जुए से बचना चाहिए।
स्वास्थ्य - गणेश जी यात्रा से परहेज करने की सलाह देते है, अकस्मात योग है।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: तीन
🌹💝💛🧡❤💙💜
आज जिनकी शादी की सालगिरह उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई
आज गुरुदारे माथा टेके वह लंगर अपनी कुछ सेवा दे

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
🎂🌹🎂🌹🎂🌹🎂
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं।

कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं। आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।


शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50 

शुभ वर्ष : 2022, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052 

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे। 

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।
LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें