बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Monday 23 March 2020

25 मार्च 2020 बुधवार से नवरात्रि प्रारंभ

अंतर्गत लेख:



ओम नमः शिवाय शिवजी सदा सहाय
 ओम नमः शिवाय गुरुजी सदा सहाय
 ओम नमः शिवाय बाला जी सदा सहाय

निःशुल्क पंचांग अपने मोबाइल फोन पर मंगवाने के लिए9911342666 पर अपने  नाम के साथ में शहर का नाम लिख कर व्हाट्सएप्प करे।
🌞 ~ आज का श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞
दिनांक 23 मार्च 2020
दिन - सोमवार
विक्रम संवत - 2076
शक संवत - 1941
अयन - उत्तरायण
ऋतु - वसंत
मास - चैत्र
पक्ष - कृष्ण
तिथि - चतुर्दशी दोपहर 12:30 तक तत्पश्चात अमावस्या
नक्षत्र - पूर्व भाद्रपद 24 मार्च रात्रि 01:21 तक तत्पश्चात उत्तर भाद्रपद
योग - शुभ दोपहर 01:52 तक तत्पश्चात शुक्ल
राहुकाल - सुबह 08:02 से सुबह 09:32 तक
सूर्योदय - 06:41
सूर्यास्त - 18:49
दिशाशूल - पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण - दर्श अमावस्या, सोमवती अमावस्या  (दोपहर 12:31 से 24 मार्च सूर्योदय तक)
 💥 विशेष - चतुर्दशी और अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
               🌞 जय श्री बालाजी* 🌞
🌷 नवरात्रि पूजन विधि 🌷
25 मार्च 2020 बुधवार से नवरात्रि प्रारंभ ।
🙏🏻 नवरात्रि के प्रत्येक दिन माँ भगवती के एक स्वरुप श्री शैलपुत्री, श्री ब्रह्मचारिणी, श्री चंद्रघंटा, श्री कुष्मांडा, श्री स्कंदमाता, श्री कात्यायनी, श्री कालरात्रि, श्री महागौरी, श्री सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। यह क्रम चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को प्रातःकाल  शुरू होता है। प्रतिदिन जल्दी स्नान करके माँ भगवती का ध्यान तथा पूजन करना चाहिए। सर्वप्रथम कलश स्थापना की जाती है।
कलश / घट स्थापना विधि
🌷 घट स्थापना शुभ मुहूर्त (सुरत) :
25 मार्च 2020 बुधवार को सुबह  06:42 से 07:41 तक
🙏🏻 देवी पुराण के अनुसार मां भगवती की पूजा-अर्चना करते समय सर्वप्रथम कलश / घट की स्थापना की जाती है। घट स्थापना करना अर्थात नवरात्रि की कालावधि में ब्रह्मांड में कार्यरत शक्ति तत्त्व का घट में आवाहन कर उसे कार्यरत करना । कार्यरत शक्ति तत्त्व के कारण वास्तु में विद्यमान कष्टदायक तरंगें समूल नष्ट हो जाती है। धर्मशास्त्रों के अनुसार कलश को सुख-समृद्धि, वैभव और मंगल कामनाओं का प्रतीक माना गया है। कलश के मुख में विष्णुजी का निवास, कंठ में रुद्र तथा मूल में ब्रह्मा स्थित हैं और कलश के मध्य में दैवीय मातृशक्तियां निवास करती हैं।
🌷 सामग्री:
👉🏻 जौ बोने के लिए मिट्टी का पात्र
👉🏻 जौ बोने के लिए शुद्ध साफ़ की हुई मिटटी
👉🏻 पात्र में बोने के लिए जौ
👉🏻 घट स्थापना के लिए मिट्टी का कलश (हैमो वा राजतस्ताम्रो मृण्मयो वापि ह्यव्रणःअर्थात 'कलश' सोने, चांदी, तांबे या मिट्टी का छेद रहित और सुदृढ़ उत्तम माना गया है । वह मङ्गलकार्योंमें मङ्गलकारी होता है )
👉🏻 कलश में भरने के लिए शुद्ध जल, गंगाजल
👉🏻 मौली (Sacred Thread)
👉🏻 इत्र
👉🏻 साबुत सुपारी
👉🏻 दूर्वा
👉🏻 कलश में रखने के लिए कुछ सिक्के
👉🏻 पंचरत्न
👉🏻 अशोक या आम के 5 पत्ते
👉🏻 कलश ढकने के लिए ढक्कन
👉🏻 ढक्कन में रखने के लिए बिना टूटे चावल
👉🏻 पानी वाला नारियल
👉🏻 नारियल पर लपेटने के लिए लाल कपडा
👉🏻 फूल माला
🌷 विधि
🙏🏻 सबसे पहले जौ बोने के लिए मिट्टी का पात्र लें। इस पात्र में मिट्टी की एक परत बिछाएं। अब एक परत जौ की बिछाएं। इसके ऊपर फिर मिट्टी की एक परत बिछाएं। अब फिर एक परत जौ की बिछाएं। जौ के बीच चारों तरफ बिछाएं ताकि जौ कलश के नीचे न दबे। इसके ऊपर फिर मिट्टी की एक परत बिछाएं। अब कलश के कंठ पर मौली बाँध दें। कलश के ऊपर रोली से ॐ और स्वास्तिक लिखें। अब कलश में शुद्ध जल, गंगाजल कंठ तक भर दें। कलश में साबुत सुपारी, दूर्वा, फूल डालें। कलश में थोडा सा इत्र डाल दें। कलश में पंचरत्न डालें। कलश में कुछ सिक्के रख दें। कलश में अशोक या आम के पांच पत्ते रख दें। अब कलश का मुख ढक्कन से बंद कर दें। ढक्कन में चावल भर दें। श्रीमद्देवीभागवत पुराण के अनुसार पञ्चपल्लवसंयुक्तं वेदमन्त्रैः सुसंस्कृतम्। सुतीर्थजलसम्पूर्णं हेमरत्नैः समन्वितम्॥अर्थात कलश पंचपल्लवयुक्त, वैदिक मन्त्रों से भली भाँति संस्कृत, उत्तम तीर्थ के जल से पूर्ण और सुवर्ण तथा पंचरत्न मई होना चाहिए।
🙏🏻 नारियल पर लाल कपडा लपेट कर मौली लपेट दें। अब नारियल को कलश पर रखें। शास्त्रों में उल्लेख मिलता है: अधोमुखं शत्रु विवर्धनाय,ऊर्ध्वस्य वस्त्रं बहुरोग वृध्यै। प्राचीमुखं वित विनाशनाय,तस्तमात् शुभं संमुख्यं नारीकेलं। अर्थात् नारियल का मुख नीचे की तरफ रखने से शत्रु में वृद्धि होती है।नारियल का मुख ऊपर की तरफ रखने से रोग बढ़ते हैं, जबकि पूर्व की तरफ नारियल का मुख रखने से धन का विनाश होता है। इसलिए नारियल की स्थापना सदैव इस प्रकार करनी चाहिए कि उसका मुख साधक की तरफ रहे। ध्यान रहे कि नारियल का मुख उस सिरे पर होता है, जिस तरफ से वह पेड़ की टहनी से जुड़ा होता है।
🙏🏻 अब कलश को उठाकर जौ के पात्र में बीचो बीच रख दें। अब कलश में सभी देवी देवताओं का आवाहन करें। "हे सभी देवी देवता और माँ दुर्गा आप सभी नौ दिनों के लिए इसमें पधारें।" अब दीपक जलाकर कलश का पूजन करें। धूपबत्ती कलश को दिखाएं। कलश को माला अर्पित करें। कलश को फल मिठाई अर्पित करें। कलश को इत्र समर्पित करें।
🌷 कलश स्थापना के बाद माँ दुर्गा की चौकी स्थापित की जाती है।
🙏🏻 नवरात्रि के प्रथम दिन एक लकड़ी की चौकी की स्थापना करनी चाहिए। इसको गंगाजल से पवित्र करके इसके ऊपर सुन्दर लाल वस्त्र बिछाना चाहिए। इसको कलश के दायीं ओर रखना चाहिए। उसके बाद माँ भगवती की धातु की मूर्ति अथवा नवदुर्गा का फ्रेम किया हुआ फोटो स्थापित करना चाहिए। मूर्ति के अभाव में नवार्णमन्त्र युक्त यन्त्र को स्थापित करें। माँ दुर्गा को लाल चुनरी उड़ानी चाहिए। माँ दुर्गा से प्रार्थना करें "हे माँ दुर्गा आप नौ दिन के लिए इस चौकी में विराजिये।" उसके बाद सबसे पहले माँ को दीपक दिखाइए। उसके बाद धूप, फूलमाला, इत्र समर्पित करें। फल, मिठाई अर्पित करें।
🙏🏻 नवरात्रि में नौ दिन मां भगवती का व्रत रखने का तथा प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने का विशेष महत्व है। हर एक मनोकामना पूरी हो जाती है। सभी कष्टों से छुटकारा दिलाता है।
🙏🏻 नवरात्रि के प्रथम दिन ही अखंड ज्योत जलाई जाती है जो नौ दिन तक जलती रहती है। दीपक के नीचे "चावल" रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है तथा "सप्तधान्य" रखने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते है
🙏🏻 माता की पूजा "लाल रंग के कम्बल" के आसन पर बैठकर करना उत्तम माना गया है
🙏🏻 नवरात्रि के प्रतिदिन माता रानी को फूलों का हार चढ़ाना चाहिए। प्रतिदिन घी का दीपक (माता के पूजन हेतु सोने, चाँदी, कांसे के दीपक का उपयोग उत्तम होता है) जलाकर माँ भगवती को मिष्ठान का भोग लगाना चाहिए। मान भगवती को इत्र/अत्तर विशेष प्रिय है।
🙏🏻 नवरात्रि के प्रतिदिन कंडे की धुनी जलाकर उसमें घी, हवन सामग्री, बताशा, लौंग का जोड़ा, पान, सुपारी, कर्पूर, गूगल, इलायची, किसमिस, कमलगट्टा जरूर अर्पित करना चाहिए।
🙏🏻 लक्ष्मी प्राप्ति के लिए नवरात्रि  में  पान और  गुलाब की ७ पंखुरियां रखें तथा मां भगवती को अर्पित कर दें
🙏🏻 मां दुर्गा को प्रतिदिन विशेष भोग लगाया जाता है। किस दिन किस चीज़ का भोग लगाना है ये हम विस्तार में आगे बताएँगे।
🙏🏻 प्रतिदिन कन्याओं का विशेष पूजन किया जाता है। श्रीमद्देवीभागवत पुराण के अनुसार एकैकां पूजयेत् कन्यामेकवृद्ध्या तथैव च। द्विगुणं त्रिगुणं वापि प्रत्येकं नवकन्तु वा॥अर्थात नित्य ही एक कुमारी का पूजन करें अथवा प्रतिदिन एक-एक-कुमारी की संख्या के वृद्धिक्रम से पूजन करें अथवा प्रतिदिन दुगुने-तिगुने के वृद्धिक्रम से और या तो प्रत्येक दिन नौ कुमारी कन्याओं का पूजन करें।
🙏🏻 यदि कोई व्यक्ति नवरात्रि  पर्यन्त प्रतिदिन पूजा करने में असमर्थ हैं तो उसे अष्टमी तिथि को विशेष रूप से अवश्य पूजा करनी चाहिए।  प्राचीन काल में दक्ष के यज्ञ का विध्वंश करने वाली महाभयानक भगवती भद्रकाली करोङों योगिनियों सहित अष्टमी तिथि को ही प्रकट हुई थीं।
             🌞 जय गुरु जी 🌞
"कोरोना" को हराना है
  """सावधानी"" ही इलाज है
 जो गमछा लू से बचने के लिए इस्तेमाल करते है उसी को मास्क की तरह इस्तेमाल करे।
साबुन से हर 30मिनट्स में हाथ 20सेकंड के लिए धोए।कोई भी सैनिटाइजर की जरूरत नही पड़ेगी।
घर मे फ्लोर कलीनर में फिटकरी और कपूर को पीस के गो मूत्र और साफ पानी
में मिला के रोज़ दो बार पोछा लगाए यही सबसे अच्छा सैनिटाइज करने का तरीका है।
 आज का राशिफल

मेष - पॉजिटिव - आपके संगी के पक्ष का कोई शख्स आपकी आर्थिक मदद करने के लिये इस समय आगे आ सकता है जिससे आपको काफी खुशी मिलेगी हालांकि आपको यह पैसा जल्द से जल्द उन्हें लौटाना चाहिए, इससे उनका विश्वास आप पर बना रहेगा और भविष्य में जब आपको फिर पैसों की जरुरत पड़ेगी तो वो खुशी-खुशी आपको दे पाएंगे।
नेगेटिव - अगर आपके करियर की बात की जाए तो यह इस समय सामान्य रहेगा। वहीं आर्थिक पक्ष में भी ज्यादा बदलाव आने की उम्मीद नहीं है। पारिवारिक जीवन में बच्चों की सेहत के प्रति आपको ध्यान देना होगा। घर की साजवट पर भी इस समय आपका धन खर्च हो सकता है।
लव - आपका पार्टनर को आपके घर के किसी सदस्य से परेशानी हो सकती है, उन्हें समझाने की कोशिश करें। प्रेम और विवाह दोनों ही मोर्चों पर संभलकर चलना होगा।
व्यवसाय - जिन शादीशुदा लोगों ने बीते वर्ष कोई निवेश किया था उन्हें इस निवेश से इस दौरान फायदा मिल सकता है। इस धन को अगर आप संचित करके रखते हैं तो भविष्य में यह आपके बहुत काम आ सकता है।
स्वास्थ्य - दवाईयों पर खर्चा होने की संभावना है। अगर आपने अब तक अपना मेडिकल इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो आपको करवा लेना चाहिये।
भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: एक
वृषभ - पॉजिटिव - कुछ जातक अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक जगह जाने का विचार इस माह बना सकते हैं। आपको मनचाहे फल मिलने की उम्मीद है, आपके काम से आपका बॉस खुश होगा। आपके जीवन में कुछ सकारात्मक परिवर्तन आएंगे।
नेगेटिव - आपका पारिवारिक जीवन इस समय सामान्य रहेगा। परिवार में यदि आप जीवंतता देखना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने चाहिये और अपने घरवालों को समय देना चाहिए। कुछ जातकों के घर में जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई मुद्दा कलह का कारण बन सकता है।

लव - जो लोग प्रेम के अहसास से अछूते हैं उन्हें अभी किसी खास के मिलने का थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। विवाहित जातक दांपत्य जीवन को सुचारु रुप से चलाने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन जीवनसाथी का व्यवहार ऐसा रहेगा कि बात बन नहीं पाएगी।

व्यवसाय - धन की आवश्यकता आपको जीवन में हमेशा पड़ती है, इसलिये आपको अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाने की कोशिश इस माह करनी चाहिए। अगर आपके बच्चे हैं तो उनकी पढ़ाई पर धन खर्च करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - आपकी माता का स्वास्थ्य इस माह आपकी चिंता का विषय बन सकता है। आपको उनका सही से इलाज करवाना चाहिए इसके साथ ही आपको यह दर्शाना चाहिये कि आप उनकी चिंता करते हैं।

भाग्यशाली रंग: सफेद,भाग्यशाली अंक: सात

मिथुन -पॉजिटिव -आज का दिन आपके लिये बहुत मजेदार रहने वाला है आप किसी रिश्तेदार की शादी में शिरकत कर सकते हैं। गूढ़ विषयों को जानने में आपकी रुचि बढ़ेगी। यदि आप विद्यार्थी हैं तो शोध कार्यों में आपको सफलता मिलने के पूरे योग हैं। अपने घर के किसी सदस्य के साथ धार्मिक यात्रा पर भी आप जा सकते हैं।

नेगेटिव - आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरुरत होगी। आपके भाई को उदर से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है आपको उनकी देखभाल करनी चाहिये। उन्हें सलाह दें कि बाहर का भोजन खाने से बचें। परिवार की स्थिति ठीक रहेगी लेकिन पिता के साथ आपके संबंधों में कुछ दूरी आ सकती है।

लव - प्रेमीजन इस समय लवमेट के साथ समय बिताने से ज्यादा अपने काम से काम रखेंगे। आपके और आपके संगी के बीच संवादहीनता आ सकती है। हालांकि कुछ दिनों की इस संवादहीनता के बाद आप दोनों के बीच लगाव बढ़ सकता है।

व्यवसाय - यदि अपने आलस्य को त्याग दें तो सफलता पा सकते हैं। साझेदारी में कारोबार करने वाले जातकों को थोड़ा संभलकर चलने की हिदायत दी जाती है।

स्वास्थ्य - चंद्रमा की स्थिति शारीरिक कष्ट दे सकती है, शादी पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं तो अत्यधिक भोजन करन से बचें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: दो

कर्क - पॉजिटिव - आध्यात्मिक विषयों को जानने में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस दौरान आप किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने का प्लान बना सकते हैं। इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे। आपकी बातों को आपके सीनियर्स द्वारा समझा जाएगा और वो उन बातों पर अमल भी करेंगे।

नेगेटिव - आपको अपने पिता की कोई बात अच्छी नहीं लगेगी जिससे उनके साथ कहासुनी हो सकती है। पिता के साथ बात करते दौरान अपनी मर्यादाओं को न लांघें। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी।

लव - जीवनसाथी के साथ थोड़ी बहुत नोकझोक तो होगी लेकिन इससे आपके रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपके जीवनसाथी के माता-पिता इस सप्ताह आपको कोई सरप्राइज दे सकते हैं।

व्यवसाय - उन लोगों को फायदा होगा जो साझेदारी में बिजनेस करते हैं। अपने साझेदार के साथ मिलकर कारोबार को नई दिशा देने के विचार भी आप करेंगे। वहीं जो लोग नया बिजनेस शुरु करना चाहते हैं उनके लिये भी यह समय अच्छा रहेगा।

स्वास्थ्य - मदिरापान करना इस समय आपके लिये घातक हो सकता है, समाज में मान प्रतिष्ठा खराब ह सकती है।

भाग्यशाली रंग: फिरोज़ी, भाग्यशाली अंक: आठ
सिंह - पॉजिटिव - विद्यार्थियों को अपने सहपाठियों से नई चीज सीखने को मिल सकती है। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। धार्मिक कार्यों को करने में आपकी रुचि बढ़ेगी और आप जरुरतमंदों की सहायता के लिये आगे आएंगे।

नेगेटिव - क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है। घर और काम पर दबाव आपको ग़ुस्सैल और बेचैन बना सकता है। कार्यक्षेत्र में आप किसी षड्यन्त्र का शिकार हो सकते हैं। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं।

लव - आज के दिन आप अपने प्रिय को बहुत याद करेंगे। आपका प्यार आपको कोई ख़ूबसूरत तोहफ़ा दे सकता है। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है।

व्यवसाय - आपके व्यवहार में सकारात्मकता देखी जाएगी जिसके कारण आप ऑफ़िस में अपने टीम के लोगों के साथ ज्यादा घुलमिल पाएंगे। जो जातक कारोबार से जुड़े हैं उन्हें अपने किसी क़रीबी मित्र से कारोबार को आगे बढ़ाने की जरूरी सलाह मिल सकती है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को नजरअंदाज करके आप जीवन के कई क्षेत्रों का आनंद लेने से चूक सकते हैं। इसलिये जितना हो सके अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने की कोशिश करें।

भाग्यशाली रंग: नीला,भाग्यशाली अंक: आठ

कन्या - पॉजिटिव - आपको अपने पिछले कामों का अच्छा फल प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आप जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति करेंगे। आर्थिक पक्ष को सुदृढ़ करने के लिये आपने जो प्रयास किये थे उनके अच्छे परिणाम भी आपको देखने को मिलेंगे। यदि निवेश करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिये अच्छा है।

नेगेटिव - काम को टालने की आपकी आदत अच्छी नहीं है इसलिये जिस काम को आपने शुरु कर दिया है उसे जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश करें। स्वयं को शांत बनाए रखें क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं।

लव - प्रेम जीवन इस समय सामान्य रहेगा। अपने लवमेट के साथ घंटों फोन पर बात करना उन्हें अपने दिल का हाल बताना,छोटी-छोटी बातों को लेकर रुठना मनाना चलता रहेगा।

व्यवसाय - अगर ऑफ़िस से जुड़े किसी काम को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर आप काट रहे थे तो इस समय उसका नतीजा आ सकता है और यह नतीजा आपके पक्ष में होगा।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो आपको छोटी आंत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। सही खान-पान पर ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: सात

तुला - पॉजिटिव - आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी, क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके संगी की माता की वजह से आपको धन लाभ होने की संभावना है। यदि आपके पिता और आपके बीच किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी तो वो दूर हो सकती है।

नेगेटिव - एक अहम प्रोजेक्ट- जिसपर आप काफ़ी अरसे से काम कर रहे थे- टल सकता है। दूसरों को यह बताने के लिए ज़्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। ख़ास तौर पर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह और कुछ नहीं बल्कि थोड़ी देर पागलपन है।
लव - प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। शादीशुदा जातकों का जीवनसंगी इस समय थोड़ा गुस्से में रहेगा और इसका कारण होगा आपके द्वारा उनको पर्याप्त समय न दिया जाना।
व्यवसाय - आप उन योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचें जो आज आपके सामने आयी हैं। आपके बॉस द्वारा आपके जरूरी कामों में आपकी मदद की जाएगी जिसके कारण आप अपने काम पर पूरी शिद्दत से मन लगा पाएंगे।
स्वास्थ्य - कोई शारिरिक समस्या के कारण आपको हॉस्पिटल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: एक
वृश्चिक- पॉजिटिव - आर्थिक जीवन इस समय अच्छा रहने वाला है। नयी जॉब मिलने की वजह से आपकी सैलरी में इजाफा हो सकता है जिसकी वजह से आपकी कई आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। आपके बच्चे इस दौरान घर की हालात को देखते हुए अपने खर्चों पर लगाम लगा सकते हैं जिसकी वजह से आप काफी बचत कर पाने में कामयाब होंगे।
नेगेटिव - जो लोग घर से बाहर रहते हैं उनको इस समय अपने खर्चों पर नजर बनाए रखनी होगी, ऐसा हो सकता है कि दोस्तों के साथ आप घूमने फिरने जाएं और आवश्यकता से अधिक धन खर्च कर दें और उसके बाद आपके आर्थिक हालात खराब हो जाएं।
लव - जो जातक अभी तक प्रेम के अहसास से अछूते थे उन्हें कोई खास मिल सकता है। ऐसा हो सकता है कि आपके घर के पास रहने वाला कोई शख्स आपके प्यार में गिरफ्तार हो जाए और आपके सामने प्रेम प्रस्ताव रखे।
व्यवसाय - अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो इस समय आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। जिस संस्था में आप काम करते हैं वहां से भी इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है।
स्वास्थ्य - आपको सलाह दी जाती है कि ऑफिस में उतना ही काम करें जितना आपका सामर्थ्य है। अगर आप आवश्यकता से अधिक काम करते हैं तो इससे आपको मानसिक और शारीरिक तनाव हो सकता है।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: दो
धनु - पॉजिटिव - आपके बच्चे आज के दिन को आपके लिये यादगार बना सकते हैं। आपकी जरुरतों को पूरा करने के लिये आपके बच्चे हर संभव कोशिश करेंगे और इसके साथ ही वो आपकी आज्ञाओं का भी पालन करेंगे। कुछ जातकों की माता किसी धार्मिक यात्रा पर इस दौरान जा सकती है।

नेगेटिव - आपको घर में सूनापन लगेगा इसके साथ ही आपको परिवारजनो की सेहत की चिंता भी सता सकती है। अगर आपके भाई-बहन हैं तो उनके साथ आपके कुछ मतभेद इस समय हो सकते हैं, हालांकि आपको इस समय ऐसी कोई भी बात नहीं कहनी चाहिए जिससे रिश्ते में और दूरी आ जाए।

लव - कुछ जातक अपने प्रेमी जा जीवनसंगी के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जा सकते हैं। इस दौरान आप लोगों के बीच जो थोड़ी बहुत ग़लतफ़हमियाँ थीं वो भी दूर हो सकती हैं।
व्यवसाय - आपके करियर की गाड़ी इस समय पटरी पर होगी, बस आपको यह ध्यान रखना है कि किसी भी तरह की जल्दबाजी अपने काम में न दिखाएं। अगर आप शांति से अपने कामों को अंजाम देंगे तो वह वक्त पर जरुर पूरे हो जाएंगे।
स्वास्थ्य - शादीशुदा लोगों को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी इस माह ध्यान रखना होगा।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: सात
मकर- पॉजिटिव - आपके पिता एक दोस्त की तरह आपसे बात करेंगे जिसकी वजह से आप अपने दिमाग में चल रही उलझनों को उनके सामने रख देंगे। महीने आप अपनी पढ़ाई में अधिक बिजी रह सकते हैं। आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। आमदनी में बढ़ोतरी की प्रबल संभावनाएं हैं।
नेगेटिव - अगर आपने सतर्कता न बरती तो धन हानि हो सकती है। वृश्चिक राशि के कुछ लोग इस समय सोना भी खरीद सकते हैं जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी डगमगा सकती है, जिससे आपके हालत खराब न हों उतना ही पैसा आपको खर्च करना चाहिए।
लव - आपके और आपके जीवनसाथी के बीच जो मतभेद चल रहे थे उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे। वहीं प्रेमी जातकों के बीच उनका कोई कॉमन दोस्त सारी गलतफहमियों को दूर करने का काम कर सकता है।
व्यवसाय - जो जातक कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता के कारण परेशान थे वो एक सही रणनीति बनाकर इन परेशानियों से बच सकते हैं और इसके चलते उन्हें सुकून भी मिलेगा।
स्वास्थ्य - अगर आप बड़े शहरों में रहते हैं तो आपको नियमित रुप से योग ध्यान का अभ्यास करना चाहिये।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: एक
कुंभ - पॉजिटिव - आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। परिवार और बच्चों के साथ बिताया समय आपको फिर ऊर्जा से लबरेज़ कर देगा। माता-पिता की ओर आपको किसी प्रकार की आर्थिक सहायता मिल सकती है जिससे आपकी बचत में और भी वृद्धि होगी।
नेगेटिव - अपनी पोजीशन से इस समय हाथ धोना पड़ सकता है और आपकी जगह आपके किसी विरोधी को उस जगह पर बिठाया जा सकता है। आपके विरोधी कार्यक्षेत्र में आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ साजिशें कर सकते हैं, जिसकी वजह से ऑफिस के लोगों के बीच आपकी छवि खराब हो सकती है।
लव - जीवन को अच्छी तरह से जीने के लिये आपको उन मामलों को समझदारी से सुलझाने की जरुरत होती है जिनकी वजह से आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। आप भी इस बात को समझेंगे।
व्यवसाय - इस राशि के कुछ जातको नयी नौकरी के लिये भी इस माह एप्लाई कर सकते हैं, यह फैसला आप निजी कारणों से भी ले सकते हैं और ऑफिस में होने वाली राजनीति से परेशान होकर भी।
स्वास्थ्य - जो लोग कार से ऑफिस आते जाते हैं उन्हें अपनी पीठ का विशेष ध्यान रखना चाहिये।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: छ
मीन -पॉजिटिव - नौकरी पेशा लोगों को शुभ फल प्राप्त होंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम से खुश होंगे और उनकी तारीफ सुनकर आप भी काम के प्रति और मन लगाएंगे। गोचरीय स्थिति के कारण आपके जीवन की आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं।
नेगेटिव - अगर आप रिश्तों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अपने अहम को दूर रखकर बात करने की पहल करें। आपके आर्थिक पक्ष की यदि बात करें तो आपको फालतू खर्चे करने से बचना चाहिये। आपको कागजी कामों को बहुत सतर्कता से करने की सलाह दी जाती है।
लव - प्रेम जीवन में बहुत संभलकर चलने की आवश्यकता है। लवमेट को आपकी बातें इस समय चुभ सकती हैं। हालांकि वो खुद को जाहिर न करें लेकिन आपसे दूरी वो अवश्य बना सकते हैं।
व्यवसाय - अपने कार्यक्षेत्र में इस परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। बीते दिनों में काम के प्रति जो लापरवाही आपने की है उसकी वजह से कंपनी के अंदर ही आपको अपने डिपार्टमेंट से किसी और डिपार्टमेंट में भेजा जा सकता है।
स्वास्थ्य - अगर आप बोरिंग जिंदगी जी कर परेशान हो गये हैं तो आपको पहाड़ों पर घूमने का प्लान बनाना चाहिये, इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आप वापस जब अपनी सामान्य जिंदगी में आएंगे तो ऊर्जा के साथ काम कर पाएंगे।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: नौ
💝💝💘💝💝💝💝
आज  जिनकी शादी की सालगिरह उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं आज के दिन किसी गरीब विधवा के के लिए खाद्य  वस्तु से सहायता करें
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है।
अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं। आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं
शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23
शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50  
शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052  
ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।  
शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम
कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है।
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें