बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Wednesday, 22 April 2020

आज का पंचांग वास्तु परामर्श

अंतर्गत लेख:


ओम नमः शिवाय शिवजी सदा सहाय ओम नमः शिवाय गुरुजी सदा सहाय ओम नमः शिवाय बालाजी सदा सहाय

निशुल्क पंचांग अपने मोबाइल फोन पर मंगवाने के लिए 9911342666 पर अपने  अपने नाम के साथ शहर का नाम लिख के व्हाट्सएप्प करे ।


🌞 *~ आज का श्री बालाजी पंचांग ~* 🌞
⛅ *दिनांक 23 अप्रैल 2020*
⛅ *दिन - गुरुवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2077 (गुजरात - 2076)*
⛅ *शक संवत - 1942*
⛅ *अयन - उत्तरायण*
⛅ *ऋतु - ग्रीष्म*
⛅ *मास - वैशाख (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार - चैत्र)*
⛅ *पक्ष - कृष्ण*
⛅ *तिथि - अमावस्या सुबह 07:55  तक तत्पश्चात प्रतिपदा*
⛅ *नक्षत्र - अश्विनी शाम 04:05 तक तत्पश्चात भरणी*
⛅ *योग - प्रीति रात्रि 11:01 तक तत्पश्चातम आयुष्मान्*
⛅ *राहुकाल - दोपहर 02:01 से शाम 03:36 तक*
⛅ *सूर्योदय - 06:14*
⛅ *सूर्यास्त - 18:59*
⛅ *दिशाशूल - दक्षिण दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -*
 💥 *विशेष - अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
  🌞 *जय श्री बालाजी ~ 🌞
 आज का वास्तु परामर्श*
 अपने घर अथवा काम की जगह पर हर कोने में नमक की दो चुटकी डालें और 3 दिन बाद वहां से सफाई करना इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी
 और सकारात्मक उर्जा हेतु तिल के तेल की ज्योत चलाएं उसमें कपूर  डालें
🌷 *अक्षय फलदायी “अक्षय तृतीया” 🌷*
➡ *26 अप्रैल 2020 रविवार को अक्षय तृतीया है ।*
🙏🏻 *वैशाख शुक्ल तृतीया की महिमा मत्स्य, स्कंद, भविष्य, नारद पुराणों व महाभारत आदि ग्रंथो में है । इस दिन किये गये पुण्यकर्म अक्षय (जिसका  क्षय न हो) व अनंत फलदायी होते हैं, अत: इसे 'अक्षय तृतीया' कहते है । यह सर्व सौभाग्यप्रद है ।*
🙏🏻 *यह युगादि तिथि यानी सतयुग व त्रेतायुग की प्रारम्भ तिथि है । श्रीविष्णु का नर-नारायण, हयग्रीव और परशुरामजी के रूप में अवतरण व महाभारत युद्ध का अंत इसी तिथि को हुआ था ।*
👉🏻 *इस दिन बिना कोई शुभ मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य प्रारम्भ या सम्पन्न किया जा सकता है । जैसे - विवाह, गृह - प्रवेश या वस्त्र -आभूषण, घर, वाहन, भूखंड आदि की खरीददारी, कृषिकार्य का प्रारम्भ आदि सुख-समृद्धि प्रदायक है ।*
🌷 *प्रात:स्नान, पूजन, हवन का महत्त्व 🌷*
🙏🏻 *इस दिन गंगा-स्नान करने से सारे तीर्थ करने का फल मिलता है । गंगाजी का सुमिरन एवं जल में आवाहन करके ब्राम्हमुहूर्त में पुण्यस्नान तो सभी कर सकते है । स्नान के पश्चात् प्रार्थना करें :*
🌷 *माधवे मेषगे भानौं मुरारे मधुसुदन ।*
*प्रात: स्नानेन में नाथ फलद: पापहा भव ॥*
🙏🏻 *'हे मुरारे ! हे मधुसुदन ! वैशाख मास में मेष के सूर्य में हे नाथ ! इस प्रात: स्नान से मुझे फल देनेवाले हो जाओ और पापों का नाश करों ।'*
👉🏻 *सप्तधान्य उबटन व गोझरण मिश्रित जल से स्नान पुण्यदायी है । पुष्प, धूप-दीप, चंदनम अक्षत (साबुत चावल) आदि से लक्ष्मी-नारायण का पूजन व अक्षत से हवन अक्षय फलदायी है ।*
🌷 *जप, उपवास व दान का महत्त्व 🌷*
*🙏🏻 इस दिन किया गया उपवास, जप, ध्यान, स्वाध्याय भी अक्षय फलदायी होता है । एक बार हल्का  भोजन करके भी उपवास कर सकते है । 'भविष्य पुराण' में आता है कि इस दिन दिया गया दान अक्षय हो जाता है । इस दिन पानी के घड़े, पंखे, (खांड के लड्डू), पादत्राण (जूते-चप्पल), छाता, जौ, गेहूँ, चावल, गौ, वस्त्र आदि का दान पुण्यदायी है । परंतु दान सुपात्र को ही देना चाहिए ।*
🌷 *पितृ-तर्पण का महत्त्व व विधि 🌷*
🙏🏻 *इस दिन पितृ-तर्पण करना अक्षय फलदायी है । पितरों के तृप्त होने पर घर में  सुख-शांति-समृद्धि व दिव्य संताने आती है ।*
💥 *विधि : इस दिन तिल एवं अक्षत लेकर  र्विष्णु एवं ब्रम्हाजी को तत्त्वरूप से पधारने की प्रार्थना करें । फिर पूर्वजों का मानसिक आवाहन कर उनके चरणों में तिल, अक्षत व जल अर्पित करने की भावना करते हुए धीरे से सामग्री किसी पात्र में छोड़ दें तथा भगवान दत्तात्रेय, ब्रम्हाजी व विष्णुजी से पूर्वजों की सदगति हेतु प्रार्थना करें ।*
🌷 *आशीर्वाद पाने का दिन 🌷*
🙏🏻 *इस दिन माता-पिता, गुरुजनों की सेवा कर उनकी विशेष प्रसन्नता, संतुष्टि व आशीर्वाद प्राप्त करें । इसका फल भी अक्षय होता है ।*
🌷 *अक्षय तृतीया का तात्त्विक संदेश 🌷*
🙏🏻 *'अक्षय' यानी जिसका कभी नाश न हो । शरीर एवं संसार की समस्त वस्तुएँ नाशवान है, अविनाशी तो केवल परमात्मा ही है । यह दिन हमें आत्म विवेचन की प्रेरणा देता है । अक्षय आत्मतत्त्व पर दृष्टी रखने का दृष्टिकोण देता है । महापुरुषों व धर्म के प्रति हमारी श्रद्धा और परमात्म प्राप्ति का हमारा संकल्प अटूट व अक्षय हो - यही अक्षय तृतीया का संदेश मान सकते हो ।*
🙏🏻 *-
पंचक
17अप्रैल 2020 दोपहर 12.20 से
22अप्रैल 2020 दोपहर 1.17 तक

एकादशी
4अप्रैल 2020
18अप्रैल 2020

प्रदोष
5अप्रैल 2020
20अप्रैल 2020

अमावस्या
22अप्रैल 2020

पूर्णमासी
8अप्रैल 2020
            🌞 *~  जय गुरु जी ~ 🌞*
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻1 गुरूवार के दिन केले के पेड़ की जड़ पर पानी के साथ हल्दी वाला जल चढ़ाने से भाग्य तेज होता है। ऐसा करने से व्यक्ति को नौकरी में सफलता मिलेगी। इसके साथ ही व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी।

2 जो लोग अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं उन्हें गुरूवार के दिन केले के पेड़ की जड़ में थोड़ा-सा गुड़ और भीगी हुई चने की दाल डाल कर चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने से बृह्स्पति भगवान की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी।
 आपके लिए राशिफल

मेष - पॉजिटिव - पहले कुछ दिनों की तुलना में इस दौरान आपको राहत की सांस मिलेगी। आप खुद में शक्ति और रचनात्मक महसूस करेंगे, जो आपके काम में भी नजर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपके काम को सराहा जाएगा और आपके सहकर्मी भी आपका सहयोग करेंगे।

नेगेटिव - इस दौरान संतान को लेकर भी आपको कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। आपके रिश्तों की बात की जाए तो आवेग में आकर इस दौरान आपको कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिये। आशावादी बने रहें, उन पुस्तकों को पढ़ें जिन्हें आप पसंद करते हैं।

लव - इस समय किसी खास रिश्ते का अंत आवश्यक है। इस नए दौर का मज़ा लेने के लिए तैयार रहें। जो लोग सिंगल हैं वो साथी की तलाश में व्याकुल हो सकते है।

व्यवसाय - इस दौरान आपको कई नये अवसर मिलेंगे और इन अवसरों का सही से इस्तेमाल करके आप अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं।

स्वास्थ्य - अपने मन को यह समझाने का प्रयास करें कि चुनौतियाँ कभी भी आपकी क्षमता से बढ़कर नहीं होतीं। इसलिए मन और तन दोनों से तंदुरुस्त रहने का प्रयास करें और उत्तम आरोग्य के लिए भगवान धन्वंतरी से प्रार्थना करें।

भाग्यशाली रंग: आसमानी,भाग्यशाली अंक: 1
वृष- पॉजिटिव - यह समय छात्रों के लिये भी अच्छा रहेगा क्योंकि ज्ञान और जानकारियां बढ़ाने के लिये यह अच्छा समय है। आपको महिलाओं का इस दौरान सहयोग मिलेगा चाहे वह आपकी सहकर्मी हों या परिवार की कोई सदस्य। इस समय आप आध्यत्म की और झुकाव महसूस कर सकते हैं।

नेगेटिव - आपके जीवन में भटकाव और उलझनें आ सकती हैं। इसलिये आपको गणेश जी की और से यही सलाह रहेगी कि आप किसी एक काम पर ध्यान लगाएं और उसके खत्म होने के बाद ही आगे बढ़ें। पेशेवर जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

लव - नज़रों के इशारे या छेड़खानी का प्यार के रिश्ते में अपना खास महत्व है। जीवन की हर समस्या का एक ही समाधान है रिश्ते की कद्र करें, अपने शोना के लिए समय निकालें और उसे प्यार का अहसास कराएं।

व्यवसाय - पेशेवर लोगों को अपनी रचनात्मकता दिखाने का इस दौरान अच्छा अवसर प्राप्त होगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें अपने पार्टनर के माध्यम से अब अच्छा धन कमाने का मौका मिलेगा और उनके व्यापार में वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य - शांत रहकर मामले को खत्म होने देने का प्रयास करना चाहिए। इससे ना केवल आपको शांति मिलेगी, बल्कि पारिवारिक रिश्तो में भी थोड़ा बचाव हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 8

मिथुन - पॉजिटिव - इस दौरान माता के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा और कोई गलतफहमी यदि आप दोनों के बीच पैदा हुई थी तो वो भी दूर हो जाएगी। जीवन में आपको अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी और आपकी आमदनी में भी इजाफा हो सकता है।

नेगेटिव - आप अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं का आत्मनिरीक्षण करें। कौशल और प्रतिभा होने के बावजूद, आपको किसी तरह अपनी क्षमता पर भरोसा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, जो समस्याओं को और बढ़ा सकता है।

लव - अपने आकर्षण के साथ साथ अपनी योग्यताओं का प्रयोग करके इस समय आप अपने क्रश को आसानी से प्रभावी कर पाएंगे। आपके चारों ओर खुशियों की बहार है!

व्यवसाय - आप सुख-सुविधाओं में बढौतरी करेंगे। यह समय उन लोगों के लिये बहुत अनुकूल रहेगा जो प्रॉपर्टी या नया वाहन खरीदने का विचार बना रहे हैं।

स्वास्थ्य - विपरीत प्रकृति के ग्रहों की स्थिति आपकी राशि और राशि स्वामी पर होने के कारण स्वास्थ्य कुछ हद तक कमजोर रह सकता है।

भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 3

कर्क - पॉजिटिव - इस दौरान आप अपने साधनों और संपदा का बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर पाएंगे, जिसके चलते आपको लाभ भी प्राप्त होगा। कहा जा सकता है कि यह समय नई खोज और अपने पेशेवर कौशल को और बेहतर बनाने के लिये अच्छा है बजाय कुछ नया काम शुरु करने के।

नेगेटिव - हालांकि कई बार आप खुद में अत्यधिक विश्वास करेंगे और आखिरी समय तक चीजों को टालेंगे, इससे आपको घाटा हो सकता है इसलिये ऐसा करने से बचें। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है।

लव - आज आप उत्सुक और उत्साहित हैं व उन लोगों की संगत का मज़ा ले रहे हैं जो आपकी परवाह करते है। अपने प्रेमी के लिए आपके मन में उमड़ा प्यार का सागर आपको प्रफुलित रखेगा।

व्यवसाय - आपके काम अटक सकते हैं और आपकी उत्पादकता भी कम हो सकती है। यदि किसी काम को पूरा करने की समय सीमा है तो कोई भी वादा करने से पहले सोच विचार अवश्य कर लें।

स्वास्थ्य - आपको विशेष रूप से अपने खान पान की आदतों को सुधारना होगा।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 7

सिंह - पॉजिटिव - आपके पास खुश रहने और सफलता प्राप्त करने के लिए सब कुछ है। आप आत्मविश्वास और आशा से भरपूर हैं और आपका यह रवैया दूसरों को प्रेरित कर सकता है। किस्मत का आपको पूरा साथ मिलेगा और अपने कामों को पूरा कर पाने में आप सक्षम होंगे।

नेगेटिव - यह बच्चों के लिए संकट का समय है लेकिन थोड़ा सावधान रहने से हर संकट टल जायेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद पैदा हो सकते हैं।

लव - आपकी आंतरिक ऊर्जा ही दूसरे लोगों को आपके प्रति आकर्षित करती है और लोग आपसे प्यार करते है। मज़ा, मस्ती आज आपके दिमाग में केवल यही सब है।

व्यवसाय - यदि समय पर आप कोई काम पूरा नहीं कर सकते तो कोई वादा न करें, क्योंकि इस दौरान चीजें स्थगित हो सकती हैं।

सिंह - पॉजिटिव - आपके पास खुश रहने और सफलता प्राप्त करने के लिए सब कुछ है। आप आत्मविश्वास और आशा से भरपूर हैं और आपका यह रवैया दूसरों को प्रेरित कर सकता है। किस्मत का आपको पूरा साथ मिलेगा और अपने कामों को पूरा कर पाने में आप सक्षम होंगे।

नेगेटिव - यह बच्चों के लिए संकट का समय है लेकिन थोड़ा सावधान रहने से हर संकट टल जायेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद पैदा हो सकते हैं।

लव - आपकी आंतरिक ऊर्जा ही दूसरे लोगों को आपके प्रति आकर्षित करती है और लोग आपसे प्यार करते है। मज़ा, मस्ती आज आपके दिमाग में केवल यही सब है।

व्यवसाय - यदि समय पर आप कोई काम पूरा नहीं कर सकते तो कोई वादा न करें, क्योंकि इस दौरान चीजें स्थगित हो सकती हैं।

स्वास्थ्य - ग्रहो कि स्थिति आपको खाने पीने से संबंधित समस्याएं दे सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 7

कन्या - पॉजिटिव - आप जीवन की समस्याओं को ज्यादा आसानी से सुलझा सकते हैं। इस समयकाल में आपको अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी, किस्मत आपका साथ देखी और आपके परिवार का लोग आपका सहयोग करेंगे। समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा और परिवार में धीरे-धीरे सदभावना बढ़ेगी।

नेगेटिव - समस्याएं बढ़ने की संभावना है। हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें और अपने अहंकार को अपने निर्णयों पर हावी न होने दें। जरुरतमंदों की सहायता करना आपके लिये शुभ रहेगा।

लव - प्रेम संबंधों के लिए भी यह चरण अच्छा नहीं है। हो सकता है कि आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई मतभेद हो, लेकिन एक दूसरे को थोड़ा समय देना आपके रोमांस के फूल को महका देगा।

व्यवसाय - आपकी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए कुछ नए अवसर लेकर आने वाला है। आपको इन अवसरों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

स्वास्थ्य - इस दौरान आपको वाणी दोष हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 4

तुला - पॉजिटिव - यह समय उन लोगों के लिये बहुत बेहतरीन रहेगी जो रचनात्मक और कलात्मक कार्य करते हैं। उन छात्रों के लिये भी यह समय अच्छा है जो किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं। जो लोग शादी योग्य हैं उन्हें इस दौरान शादी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं।

नेगेटिव - पेशेवर जीवन में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस स्थिति के कारण इसलिये आप शांत रहने की जरुरत है और जो काम आपको दिये गये हैं उनपर ध्यान केंद्रित करने की जरुरत है।

लव - आप और आपका पार्टनर यह अच्छे से जानते हैं कि यह समय आपके लिएअच्छा है। आप आज किसी खास के प्रति आकर्षित महसूस करेंगे, अगर ऐसा है तो अपने दिल की बात करने में देर न करें।

व्यवसाय - यह समय उन लोगों के लिये अच्छा नहीं रहेगा जो किसी भी तरह की साझेदारी में हैं, साझेदार के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं।

स्वास्थ्य - आपकी दाहिनी आँख में कोई परेशानी आ सकती है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2
वृश्चिक - पॉजिटिव - आपको कई सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। यह समय अच्छी योजनाएं बनाने और उन्हें लागू करने के लिये अच्छा है। आप सामाजिक जीवन में थोड़े ज्यादा सक्रिय हो सकते हैं, सोशल मीडिया के जरिये आप लोगों से संपर्क साध सकते हैं और इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

नेगेटिव - शादीशुदा जातकों के जीवन में बी कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। राहु की उपस्थिति आपको धन के पीछे अधिक लगाएगी जिसकी वजह से आप अपने पारिवारिक जीवन से कुछ विमुख हो सकते हैं और इस वजह से पारिवारिक सुखों में कमी आ सकती है।

लव - आप किसी से सच्चा प्रेम करते है तो उन्हें अपनाते हैं और उनकी इज़्ज़त करते हैं, उन्हें बदलने की कोशिश नहीं करते। इस समय आपका जीवन उत्साह से लबालब है। अपने पति/पत्नी के साथ इन पलों का पूरा मज़ा लें।

व्यवसाय - इस समय किसी भी तरह के लेनदेन में सावधानी बरतें और आंख मूंदकर किसी पर भी भरोसा न करें। अन्यथा आप को कठोर दंड अथवा कर भुगतान का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

धनु - पॉजिटिव - घरेलु समस्याएं या माता जी का स्वाथ्य भी चिंता का कारण हो सकता है। आपका हंसमुख स्वभाव आपको मित्रतापूर्ण और नम्र बनाता है और आपके यही गुण दूसरों को आकर्षित करते है। आपको नए अवसर मिलेंगे और साझेदारी से आपको मुनाफा होगा।

नेगेटिव - इस दौरान आप बिना किसी वजह के चिंताओं में डूबे रह सकते हैं और आपका भावनात्मक आवेश शिखर पर होगा। इस समय आपको थोडा शांत होने की जरुरत है और जीवन का आनंद लेते हुए जीवन की प्रक्रिया पर विश्वास रखने की जरुरत है।

लव - आप अपने नए रिश्ते को लेकर खुश और उत्साहित हैं। आपके सितारे यह बता रहे हैं कि आपका यह रिश्ता लम्बा चलने वाला हैं। अपने प्यार का सुबूत किस या आलिंगन अपने शोना को देना न भूलें।

व्यवसाय - सूर्य विदेशी स्रोतों से आपको अच्छी बिज़नेस डील दिलवा सकता है। कानून के विरुद्ध जाकर कोई भी व्यापारिक गतिविधि ना करें।

स्वास्थ्य - पिताजी का स्वास्थ्य कमजोर रहने से आपकी चिंताएं बढ़ेंगी।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 1

मकर - पॉजिटिव - चंद्रमा पर एक से ज्यादा ग्रहों की दृष्टि होगी जिसके कारण आप महत्वकांक्षी बनेंगे और अपने लक्ष्यों को पाने के लिये दृढ़संकल्प बनेंगे। आपको इस दौरान कुछ अच्छे अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।

नेगेटिव - हालांकि इस दौरान आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरुरत है नहीं तो गुस्से की वजह से परिस्थितियां खराब हो सकती हैं। मंगल की दृष्टि चतुर्थ भाव पर होने के कारण बीच-बीच में तनाव बढ़ सकता है लेकिन कोई बड़ी समस्या आने की संभावना नहीं दिखाई देती।

लव - नज़रों के इशारे या छेड़खानी का प्यार के रिश्ते में अपना खास महत्व है। अपने आकर्षण के साथ साथ अपनी योग्यताओं का प्रयोग करके इस समय आप अपने क्रश को आसानी से प्रभावी कर पाएंगे।

व्यवसाय - तीन ग्रहों का ग्यारहवें भाव को देखना आप की विभिन्न प्रकार की योजनाओं को सफल बनाएगा और आपके बिज़नेस को आगे ले जाने वाला साबित होगा।

स्वास्थ्य - मुंह का आना या मुंह में छाले होना आदि समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं।

कुंभ - पॉजिटिव - चंद्रमा का गोचर अष्टम भाव में होगा। इस भाव से दुर्घटनाओं, अचानक से होने वाली घटनाओं, परिवर्तन आदि के बारे में विचार किया जाता है। इस गोचर काल के दौरान आपको उन संसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिये जो आपके पास मौजूद हैं।

नेगेटिव - आपको इस दौरान नियम कानूनों के दायरे में रहकर ही कोई काम करना चाहिये नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। आपके रिश्ते की बात की जाये तो आप बहुत ज्यादा मांग करने वाले और पार्टनर पर आश्रित हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपका साथी खिन्न हो सकता है।

लव - अपने प्रेमी के लिए आपके मन में उमड़ा प्यार का सागर आपको प्रफुलित रखेगा। आपकी आंतरिक ऊर्जा ही दूसरे लोगों को आपके प्रति आकर्षित करती है और लोग आपसे प्यार करते है।

व्यवसाय - बिजनेस में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। हालांकि जो लोग नौकरी पेशा से जुड़े हैं उनके लिये यह समय अच्छा रहेगा, अपने उत्साह को दिखाने के लिये आपको अनुकूल अवसरों की प्राप्ति होगी।

स्वास्थ्य - आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 8

मीन - पॉजिटिव - गोचर उन लोगों के लिये लाभदायक होगा जो किसी तरह का शोध कार्य कर रहे हैं। आपको किसी ऐसे शख्स से लाभ मिल सकता है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा कि वह आपके लाभ का कारण बन सकता है।

नेगेटिव - आपको वाद-विवाद की स्थिति से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। किसी भी प्रकार के भ्रम और गलतफहमी से बचने के लिए स्पष्ट संचार होना चाहिए। अपनी अंतर्दष्टि की बात यदि आप मानेंगे तो सही दिशा को प्राप्त करेंगे।

लव - आपका प्यार अपने बोरिंग जीवन में ताज़गी ला सकते हैं। आपके चारों ओर खुशियों की बहार है! आज आप उत्सुक और उत्साहित हैं व उन लोगों की संगत का मज़ा ले रहे हैं जो आपकी परवाह करते है।

व्यवसाय - घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि नई नौकरी शीघ्र मिलने से आपको आर्थिक तौर पर पहले के मुकाबले अधिक सैलरी मिल सकती है तथा पद का लाभ भी हो सकता है।

स्वास्थ्य - अत्यधिक बासी भोजन करने से आपको बचना चाहिए और तेज मसालों का प्रयोग भी बिल्कुल ना करें।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 5

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है।

आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं। आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।
शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50 

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052 

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे। 

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी
LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें