बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Tuesday 9 February 2021

आज का पंचांग

अंतर्गत लेख:


 

पुण्य लाभ के लिए इस पंचांग को औरो को भी अवश्य भेझिये🙏🏻

 


🌞 ~ आज का पंचांग ~

दिनांक 09 फरवरी 2021

दिन - मंगलवार

विक्रम संवत - 2077

शक संवत - 1942

अयन - उत्तरायण

ऋतु - शिशिर

मास - माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार - पौष)

पक्ष - कृष्ण

तिथि - त्रयोदशी 10 फरवरी प्रातः 02:05 तक तत्पश्चात चतुर्दशी

नक्षत्र - पूर्वाषाढा दोपहर 02:39 तक तत्पश्चात उत्तराषाढा

योग - वज्र सुबह 09:11 तक तत्पश्चात सिद्धि

राहुकाल - शाम 03:43 से शाम 05:08 तक

सूर्योदय - 07:14

सूर्यास्त - 18:32

दिशाशूल - उत्तर दिशा में

व्रत पर्व विवरण - भौमप्रदोष व्रत

 💥 विशेष - त्रयोदशी को बैंगन खाना मना होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

               🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

 

🌷 व्यतिपात योग 🌷

🙏🏻 व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।

🙏🏻 वाराह पुराण में ये बात आती है व्यतिपात योग की।

🙏🏻 व्यतिपात योग माने क्या कि देवताओं के गुरु बृहस्पति की धर्मपत्नी तारा पर चन्द्र देव की गलत नजर थी जिसके कारण सूर्य देव अप्रसन्न हुऐ नाराज हुऐ, उन्होनें चन्द्रदेव को समझाया पर चन्द्रदेव ने उनकी बात को अनसुना कर दिया तो सूर्य देव को दुःख हुआ कि मैने इनको सही बात बताई फिर भी ध्यान नही दिया और सूर्यदेव को अपने गुरुदेव की याद आई कि कैसा गुरुदेव के लिये आदर प्रेम श्रद्धा होना चाहिये पर इसको इतना नही थोडा भूल रहा है ये, सूर्यदेव को गुरुदेव की याद आई और आँखों से आँसु बहे वो समय व्यतिपात योग कहलाता है। और उस समय किया हुआ जप, सुमिरन, पाठ, प्रायाणाम, गुरुदर्शन की खूब महिमा बताई है वाराह पुराण में।

💥 विशेष ~ 10 फरवरी 2021 बुधवार को सुबह 07:03 से 11 फरवरी प्रातः 05:09 तक (यानी 10 फरवरी पुरा दिन)  व्यतीपात योग है।

🙏🏻

          🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

 

🌷 कर्ज-मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि 🌷

👉🏻 10 फरवरी 2021 बुधवार को मासिक शिवरात्रि है।

🙏🏻  हर मासिक शिवरात्रि को सूर्यास्‍त के समय घर में बैठकर अपने गुरुदेव का स्मरण करके शिवजी का स्मरण करते- करते ये 17 मंत्र बोलें, जिनके सिर पर कर्जा ज्यादा हो, वो शिवजी के मंदिर में जाकर दिया जलाकर ये 17 मंत्र बोले।इससे कर्जा से मुक्ति मिलेगी

🌷 1).ॐ शिवाय नम:

🌷 2).ॐ सर्वात्मने नम:

🌷 3).ॐ त्रिनेत्राय नम:

🌷 4).ॐ हराय नम:

🌷 5).ॐ इन्द्र्मुखाय नम:

🌷 6).ॐ श्रीकंठाय नम:

🌷 7).ॐ सद्योजाताय नम:

🌷 8).ॐ वामदेवाय नम:

🌷 9).ॐ अघोरह्र्द्याय नम:

🌷 10).ॐ तत्पुरुषाय नम:

🌷 11).ॐ ईशानाय नम:

🌷 12).ॐ अनंतधर्माय नम:

🌷 13).ॐ ज्ञानभूताय नम:

🌷 14). ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:

🌷 15).ॐ प्रधानाय नम:

🌷 16).ॐ व्योमात्मने नम:

🌷 17).ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:

 🙏🏻 आर्थिक परेशानी से बचने हेतु 🙏🏻

👉🏻 हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि - कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) को आती है | तो उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते हैं वो शाम के समय या संध्या के समय जप-प्रार्थना करें एवं शिवमंदिर में दीप-दान करें ।

👉🏻 और रात को जब 12 बज जायें तो थोड़ी देर जाग कर जप और एक श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।तो आर्थिक परेशानी दूर हो जायेगी।

🙏🏻  प्रति वर्ष में एक महाशिवरात्रि आती है और हर महीने में एक मासिक शिवरात्रि आती है। उस दिन शाम को बराबर सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दिया पर पाँच लंबी बत्तियाँ अलग-अलग उस एक में हो शिवलिंग के आगे जला के रखना |बैठ कर भगवान शिवजी के नाम का जप करना प्रार्थना करना, | इससे व्यक्ति के सिर पे कर्जा हो तो जल्दी उतरता है, आर्थिक परेशानियाँ दूर होती है ।

🙏🏻 पंचक आरम्भ

फरवरी 12, 2021, शुक्रवार को 02:11 am

 

पंचक अंत

फरवरी 16, 2021, मंगलवार को 08:57 pm

 

जया एकादशी  मंगलवार, 23 फरवरी 2021

 

09 फरवरी- भौम प्रदोष व्रत

24 फरवरी- प्रदोष व्रत

 

माघ पूर्णिमा   27 फरवरी, शनिवार

माघ अमावस्या 11 फरवरी 2021, गुरुवार

मेष राशि

आप अपने परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल होगी| घर में खुशी का माहौल रहेगा और व्यापारियों को बड़ा फायदा होगा| व्यवसाय में आ रही रूकावटे दूर होंगी आज कोई खास काम टलने के योग बन रहे हैं। कुछ बड़े सवालों में आपका मन उलझ सकता है। आपको किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। आप किसी फ्रेंड की पार्टी में शामिल होंगे हैं। जीवनसाथी के साथ ख़ुशी के पल व्यतीत करेंगे , रिश्तों में प्यार बना रहेगा।

 

वृष राशि

आज आपका मन सामाजिक कामकाज में लग रहेंगे। आप किसी बात को  लेकर भावुक भी हो सकते हैं। किसी जरूरी काम में परिवार वालो का सहयोग मिलेगा| जीवन में तरक्की मिलने से परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। आपको दूसरे लोगों की मदद करने का मौका मिल सकता है। आप पूरा दिन उत्साहित रहेंगे। गुरु का आशिर्वाद बना रहेगा। जीवन में सिनियरस का सहयोग मिलता रहेगा । स्टूडेंट्स को करियर में सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। आज आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे।

 

 

मिथुन राशि

आज आपको अचानक से धन लाभ होगा। आपको व्यापार में लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।  पैसों के मामले में उन्नति के नये रास्ते खुलेंगे। आप कोई नई चीज सीखेंगं| दूसरे लोगों की सलाह आज फायदेमंद होगी। नए दोस्तों से मुलाकात आपको फायदा दिलायेगी। आज किसी समारोह में शामिल होने के भी योग हैं। महिलाएं अपने दोस्तों के साथ किटी पार्टी कर सकते हैं। जीवनसाथी से आपको कुछ गिफ्ट मिलेगा| संतान पक्ष से आपको कोई खुशखबरी मिलेगी। स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

कर्क राशि

आज घर में किसी बड़े की सलाह लेकर ही आपको कोई बड़ा कदम उठाना चाहिए। कामकाज ज्यादा होने से आपकी परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है। आज किसी अनजान पर भरोसा करने से आपको बचना चाहिए। आपको किसी को भी बहुत जल्दी अपना दोस्त नहीं बनाना चाहिए। महिलाएं आज रसोईघर में काम करते थोडीं सावधानी बरते।  स्टूडेंट्स के लिये आज का दिन सामान्य रहने वाला है, अच्छे परिणाम के लिए मेहनत जरूर करें।  करोबार में लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। बच्चों के साथ मनोरंजक यात्रा हो सकती है।

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें