बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Sunday 28 November 2021

29 नवंबर 2021आज का श्री बालाजी पंचांग व एकादशी व्रत के लाभ कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है

अंतर्गत लेख:


 

🙏🏻 कल्याण मंत्र नित्य जप करें 🙏🏻

ऊं नम शिवाय शिव जी सदा सहाय

ऊं नम शिवाय श्री गुरु जी सदा सहाय

ऊं नम शिवाय श्री बालाजी सदा सहाय

आपको पंचांग नियमित रूप चाहिए तो हमारे व्हाट्सएप नंबर 9911342666  अपना नाम वह जगह लिखकर भेजे !

👉🏻दूसरों मददगार बने इस भावना से यह पंचांग अन्य लोगों को भी शेयर करें




 आज का श्री बालाजी पंचांग~ 🌞

दिनांक - 29 नवंबर 2021

दिन - सोमवार

विक्रम संवत - 2078

शक संवत -1943

अयन - दक्षिणायन

ऋतु - हेमंत

मास -  मार्ग शीर्ष मास (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार  कार्तिक)

पक्ष -  कृष्ण

तिथि - दशमी 30 नवंबर प्रातः 04:13 तक तत्पश्चात एकादशी

नक्षत्र - उत्तराफाल्गुनी रात्रि 09:42 तक तत्पश्चात हस्त

योग - प्रीति 30 नवंबर रात्रि 02:51 तक तत्पश्चात आयुष्मान्

  राहुकाल - सुबह 08:20 से सुबह 09:43 तक

सूर्योदय - 06:59

सूर्यास्त - 17:54

दिशाशूल - पूर्व दिशा में

*व्रत पर्व विवरण -

💥 *विशेष -

          🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞पंचक काल,

.

. 09 दिसंबर 2021 से 14 दिसंबर 2021 तक।

एकादशी व्रत

 

 30 नवंबर- उत्पन्ना एकादशी

 

. 14 दिसंबर- मोक्षदा एकादश

प्रदोष

 

02 दिसंबर- प्रदोष व्रत

31 दिसंबर- प्रदोष व्रत

 

 

. 30 दिसंबर- सफला एकादशी

पूर्णिमा

18 नवंबर, बृहस्पतिवार : कार्तिक पूर्णिमा

18 दिसंबर, शनिवार: मार्गशीर्ष पूर्णिमा

अमावस्या

मार्गशीर्ष अमावस्या- 04 दिसम्बर 2021, शनिवार

 

🌷 एकादशी व्रत के लाभ 🌷

30 नवम्बर 2021 मंगलवार को प्रातः 04:14 से रात्रि 02:13 तक (यानी 30 नवम्बर, मंगलवार को पूरा दिन) एकादशी है।

💥 विशेष - 30 नवम्बर, मंगलवार को एकादशी का व्रत उपवास रखें ।

🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।

🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।

🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।

🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।

🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।

🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।

🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी  ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।

          🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞

 

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷

🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें.......विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l

🙏🏻

          🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞

 

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷

🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में  एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो  चावल खाता है... तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है..

 

 📖 **धन के नुकसान से बचें : यदि बेवजह धन का नुकसान हो रहा है। धन चोरी हो रहा है, डूब रहा है या गायब हो जाता है तो रोज सुबह नीम की लकड़ी से दातुन करें। रात को झूठे बर्तन किचन में न रखें। उत्तर दिशा में बैठकर ही भोजन करें और भोजन की थाली में हाथ न धोएं।

📒 **

           🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞

🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏दिनांक 29 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। 2 और 9 आपस में मिलकर 12 होते हैं। 12 की संख्या आपस में मिलकर 2 होती है इस तरह आपका मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।

 

आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं।

 

 

 

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

 

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

 

 

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

 

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

 

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

 

कैसा रहेगा यह वर्ष

स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी।

 

आज का राशिफल

 

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 

आज का दिन आपको हर मामले में सोच समझकर चलने का होगा। यदि आज आप घर, नौकरी अथवा कहीं पर भी किसी व्यक्ति को कोई सलाह दें, आपको उसमें ध्यान देना होगा कि बाद में आपको इसके लिए पछताना न पड़े। यदि आप आज किसी बैंक अथवा व्यक्ति, संस्था आदि से कोई ऋण लेने की सोच रहे हैं, तो आज वह आपको आसानी से मिल जाएगा। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आज यदि आपके भाई और बहन के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो उसे किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से समाप्त करने में सफल रहेंगे। आज आपको अपनी संतान से संबंधित कुछ जरूरी निर्णय लेने पड़ सकते हैं। आज आपको किसी जरूरी काम के लिए अक्समात यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने मे कामयाब रहेंगे।

 

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। आज आप अपने धन को बढ़ाने में व्यस्त रहेंगे और अपने व्यापार मे धन वृद्धि के लिए यदि आपके दिमाग में कोई आईडिया आए, तो आपको उसे तुरंत आगे फॉरवर्ड करना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका वह आइडिया टल सकता है। आज सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी लाभ मिल सकता है। आज आपको अपनी फिजूलखर्ची की आदत पर रोक लगानी होगी, तभी आप अपने धन को बचाने में सफल रहेंगे।

 

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज विद्यार्थियों को अपने द्वारा किए गए परिश्रम का मीठा फल प्राप्त होगा, जिसके कारण वह फूले नहीं समाएंगे। यदि आज कुछ विद्यार्थी विदेश से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, तो वह उसमें सफल रहेंगे। आज आप अपनी शान शौकत के लिए भी कुछ धन व्यय करेंगे, जिसके कारण आपके शत्रु आपकी तरक्की देखकर आपसे ईर्ष्या करेंगे। नौकरी कर रहें जातकों को आज पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि जैसी कोई सूचना सुनने को मिलेगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आपको माता पिता के सहयोग और आशीर्वाद से किसी संपत्ति के मिलने की प्रबल संभावना बनती दिख रही है। आज आपकी परिवार के किसी सदस्य से कहासुनी हो सकती है,जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा। यदि ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई नाराजगी चल रही है, तो आज आप अपनी मधुर वाणी का प्रयोग करके उसे दूर करने में सफल रहेंगे। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट है, तो उसके कष्टों में आज वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। आज आपके मन में किसी लंबे समय से रुके हुए कार्य को पूरा करने का जोश रहेगा, जिसे आप पूरा करने में सफल हो जाएंगे। आज आपको साहस पूर्वक अपने सभी कार्यों को पूरा करना होगा, तभी वह पूरे हो सकेंगे। सायंकाल के समय आज आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है, जिसके कारण परेशान रहेंगे और व्यस्तता अधिक होगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज का दिन आपको हर मामले में लाभ देने की उम्मीद दिख रही है। जीवनसाथी के साथ यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो आज वह दूर होगी, जिसके कारण आप अपने जीवनसाथी को कहीं बाहर घुमाने ले जा सकते हैं। आज आप दिल से दूसरों के लिए पहले सोचेंगे और सच्चे दिल से सेवा करेंगे, इससे आपके मन को शांति मिलेगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आज एक नई ऊर्जा का संचार होगा। सायंकाल का समय आज आप अपनी संतान की समस्याओं को सुनने में व्यतीत रहेंगे।

 

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज के दिन आपका मन कुछ दुखी व परेशान रहेगा, जिसके कारण आपको किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आज घर अथवा व्यापार में कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर लें, नहीं तो उसके लिए आपको पछताना पड़ सकता है। यदि कोई वाद विवाद राज्य में लंबित है,तो उसमें भी आपको सफलता मिल सकती है। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को आज कार्यालय में कुछ असुविधा हो सकती है।

 

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आज विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए अपने गुरुजनों का साथ मिलेगा। आज आपके अंदर दान पुण्य व परोपकार की भावना भी विकसित होगी, जिसके कारण आप अपने धन का कुछ हिस्सा गरीबों में व्यतीत करेंगे। सायंकाल के समय आपको पेट दर्द, थकान, सिर दर्द, बुखार आदि जैसी कुछ समस्याएं अपनी चपेट में ले सकते हैं।

 

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज आपको किसी बहुमूल्य वस्तु की प्राप्ति होती दिख रही है। साथ ही ससुराल पक्ष से भी आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आज आपके सामने कुछ खर्च आएंगे, जो आपको मजबूरी में ना चाहते हुए भी करने पड़ेंगे, लेकिन वह सब आपको अपनी आय को ध्यान में रखकर ही करने होंगे। व्यवसाय में भी आज आपका खूब मन लगेगा, लेकिन आपको अपने रुके हुए कार्यों की पूर्ति होने से आज मन में प्रसन्नता होगी। भाइयों से यदि कोई लंबे समय से विवाद चल रहा था, तो वह भी आज समाप्त होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आप अपनी सभी जिम्मेदारी व अपने सभी कार्यों को आसानी से पूरा कर पाएंगे और यदि किसी नए कार्य को करेंगे, तो उसमें भी आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा, जिसके कारण वह आपको भरपूर लाभ देगा। आज आप सांसारिक सुख भोग के साधनों व नौकर चाकरो का सुख लेंगे। सायंकाल के समय आज आपको किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है।

 

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आपको किसी लंबे समय से चल रहे मुकदमे में जीत मिल सकती है, जिसके कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज संतान पक्ष की ओर से भी आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आज सामाजिक सम्मान मिलने से आपका मनोबल भी बढा रहेगा। रात्रि का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ हास्य विनोद में व्यतीत करेंगे। खुशमिजाज व्यक्तित्व होने के कारण आज आपके घर अथवा नौकरी में लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे।

 


ज्योतिष वास्तु रत्न मंत्र लाल किताब उपाय एवं स्पर्श चिकित्सा व एनर्जी हीलर के माध्यम से अपनी सभी समस्याओं से मुक्ति पाने हेतू हमारे व्हाट्सएप नंबर 9911342666पर अपनी समस्या लिखकर भेजे ताकि आपकों हम निशुल्क परामर्श दे सकें

आचार्य लक्ष्मण सिंह स्वतंत्र

 

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें