बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Wednesday 22 December 2021

22/12/2021 आज का श्री बालाजी पंचांग विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए

अंतर्गत लेख:


 कल्याण मंत्र नित्य जप करें

ऊं नमः शिवाय शिव जी सदा सहाय

ऊं नमः शिवाय श्री गुरु जी सदा सहाय 

ऊं नमःशिवाय श्री बालाजी सदा सहाय

ऊं नमः शिवाय शनिदेव सदा सहाय

🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️




श्री बालाजी पंचांग को नियमित मंगवाने हेतु हमारे व्हाट्सएप नंबर 9911342666 पर अपना नाम वह जगह लिखकर भेजे ताकि आपकों पंचांग नियमित रूप से भेजा जा सके

🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️🕉️

🌞आज का श्री बालाजी पंचांग* 🌞


⛅ दिनांक - 22 दिसम्बर  2021

⛅ दिन - बुधवार

⛅ विक्रम संवत - 2078

⛅ शक संवत -1943

⛅ अयन - दक्षिणायन

⛅ ऋतु - शिशिर 

⛅ मास -  पौस  (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार मार्गशीर्ष मास)

⛅ पक्ष -  कृष्ण 

⛅ तिथि -  तृतीया शाम 04:52 तक तत्पश्चात चतुर्थी

⛅ नक्षत्र - पुष्य रात्रि 12:45  तक तत्पश्चात अश्लेशा

⛅ योग - इंद्र दोपहर 12:04 तक तत्पश्चात वैधृति

⛅  राहुकाल - दोपहर 12:37 से दोपहर 01:59 तक

⛅ सूर्योदय - 07:13

⛅ सूर्यास्त - 18:01

⛅ दिशाशूल - उत्तर दिशा में

⛅ व्रत पर्व विवरण - सौभाग्य सुंदरी व्रत, संकट चतुर्थी (चंद्रोदय रात्रि 8:44)

💥 *विशेष - *तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

   🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~* 🌞


🌷 विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए 🌷

👉 22 दिसम्बर 2021 बुधवार को संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 08:44)

🙏🏻 शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ( पूनम के बाद की ) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ये मंत्र बोलें :

🌷 ॐ गं गणपते नमः ।

🌷 ॐ सोमाय नमः ।

🙏🏻 *- 

 🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞


‪🌷 चतुर्थी‬ तिथि विशेष 🌷

🙏🏻 चतुर्थी तिथि के स्वामी ‪भगवान गणेश‬जी हैं।

📆 हिन्दू कैलेण्डर में प्रत्येक मास में दो चतुर्थी होती हैं। 

🙏🏻 पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्ट चतुर्थी कहते हैं।अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं।

🙏🏻 शिवपुराण के अनुसार “महागणपतेः पूजा चतुर्थ्यां कृष्णपक्षके। पक्षपापक्षयकरी पक्षभोगफलप्रदा ॥

➡ “ अर्थात प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को की हुई महागणपति की पूजा एक पक्ष के पापों का नाश करनेवाली और एक पक्षतक उत्तम भोगरूपी फल देनेवाली होती है ।

🌞 ~ श्रीं बालाजी पंचांग ~ 🌞


🌷 कोई कष्ट हो तो 🌷

🙏🏻 हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |

👉🏻 छः मंत्र इस प्रकार हैं –

🌷 ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।

🌷 ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये । 

🌷 ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।

🌷 ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और  जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।

🌷 ॐ अविघ्नाय नम:

🌷 ॐ विघ्नकरत्र्येय नम: 

     🌞~ श्री बालाजी पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷🌸🌼💐☘🌹🌻🌺🙏🏻


💥 *जनवरी  में पंचक का आरंभ

5  जनवरी 2022, बुधवार को 07:55 PM बजे


पंचक का समापन

10  जनवरी 2022, सोमवार को 08:50 AM बजे- राज पंचक


एकादशी

13 जनवरी 2022, गुरुवार पौष पुत्रदा एकादशी

वैकुंठ एकादशी शुरू - 16:49, जनवरी 12

समाप्त - 19:32, जनवरी 13

28 जनवरी 2022, शुक्रवार माघ, कृष्ण एकादशी

षटतिला एकादशी शुरू - 02:16, 28 जनवरी

समाप्त - 23:35, 29 जनवरी


प्रदोष

शनिवार पौष, शुक्ल त्रयोदशी

शनि प्रदोष व्रत प्रारंभ - 10:19 अपराह्न, जनवरी 14

समाप्त - 00:57 पूर्वाह्न, जनवरी 16

30 जनवरी 2022, रविवार माघ, कृष्ण त्रयोदशी

रवि प्रदोष व्रत प्रारंभ - 08:37 अपराह्न, 29 जनवरी

समाप्त - 05:28 अपराह्न, 30 जनवरी


अमावस्या

02 जनवरी, 2022

( रविवार ) पौष अमावस्या


पूर्णिमा

पौष पूर्णिमा व्रत

17 जनवरी , 2022 (सोमवार) प्रारम्भ - 03:18 सुबह, जनवरी 17

समाप्त - 05:17 सुबह, जनवरी 18


दिनांक 22 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं। 

 

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31 

 

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

शुभ वर्ष : 2020, 2031, 2040, 2060   

 

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान, 

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा 

कैसा रहेगा यह वर्ष

यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज आपको अपने कारोबार के लिए काम के सिलसिले में छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि इस यात्रा में आपका कुछ धन भी व्यय होगा, क्योंकि वाहन की अकस्मात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ़ सकता है। आज सायंकाल का समय आप अपने भाई व बहनों के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं। परिवार में आज छोटे बच्चे आपसे कुछ फरमाइश करते नजर आएंगे। आज आपकी अपने किसी मित्र से मिलने की इच्छा पूरी होगी

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope) आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी, इसलिए आज आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। कार्य क्षेत्र अथवा घर कहीं पर भी यदि कोई ऐसी बात हो, तो जिस पर आपको क्रोध आये, तो आपको उसमें क्रोध करने से बचना होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं। आज ससुराल पक्ष से भी आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। 

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। यदि आज आपको कुछ टेंशन अथवा तनाव होगा, तो आप उसे दूर रहने की पूरी कोशिश करेंगे, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी, जो लोग रचनात्मक कार्य करते हैं, उनके लिए आज दिन बेहतर रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन देखकर आपके साथी भी हैरान होंगे, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आपके कुछ जरूरी कार्य हो, तो उन्हें पहले पूरा करने की कोशिश करें अन्यथा बाद में वह आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) आज के दिन आपके लिए खर्च भरा रहेगा। आपको अपने खर्चों पर लगाम लगाना होगा। आज आपके सामने कुछ ऐसा खर्चा आएंगे, जो आपको ना चाहते हुए मजबूरी में भी करने पड़ सकते हैं, लेकिन यदि आपने अपनी आय को ध्यान में रखकर व्यय किया, तो आपके धन कोष में कमी आ सकती है। जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। यदि आज आपसे कोई उधार मांगे, तो बहुत ही सोच विचार कर दें, क्योंकि नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope) आज के दिन आपके लिए और दिनों से बेहतर रहने वाला है, क्योंकि आपको अपने बिजनेस में आय के नए स्त्रोत मिलने से धन लाभ मिलने की संभावना अधिक है। यदि आपने पहले कभी अपने धन का कहीं निवेश किया था, तो वह आज आपको दोगुना होकर मिल सकता है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को आज अपने कार्य क्षेत्र में कुछ बदलाव देखने को मिलेगे, जिसके कारण आप थोड़ा परेशान अवश्य होंगे, लेकिन आप अपनी मेहनत से अपने सभी कार्य आसानी से हल करने में सफल रहेंगे। 

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope) 

दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज आपके व्यापार की कोई डील फाइनल होने से आप प्रसन्न रहेंगे, इसलिए आज आपको अपने किसी साथी से भी बुरा बर्ताव नहीं करना है। यदि आपने ऐसा किया, तो आपकी तरक्की में बाधा बन सकता है। आज आपके कुछ शत्रु प्रबल रहेंगे, लेकिन आप अपनी तेज से उन्हें समाप्त कर देंगे, जो लोग पारिवारिक व्यवसाय करते हैं, उन्हें आज अपने पिताजी से सलाह मशवरा कर आगे बढ़ना होगा। यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो उन्हें धन हानि हो सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक आयोजनों में जा सकते हैं। आज आप अपने धन का कुछ हिस्सा धार्मिक कार्यक्रमों में भी लगाएंगे, जिसका भविष्य में लाभ भी अवश्य पाएंगे। विद्यार्थियों को आज अपने गुरुजनों के साथ व सहयोग दोनों भरपूर मात्रा में मिलेगा। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भी आज आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। आज आपका अपने किसी परिचित की परेशानी को देखकर मन दुखी होगा, लेकिन आप उनकी मदद करने के लिए सदैव तत्पर तत्पर रहेंगे। 

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है, क्योंकि आपको अचानक से धन लाभ हो सकता है, जिसकी आपने अभिलाषा भी नहीं की थी, आज कुछ लोगों को विदेश यात्रा करने का भी मौका मिल सकता है, जिसके कारण वह फूले नहीं समाएंगे, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आपके शत्रु आपकी तरक्की देखकर परेशान रहेंगे, इसलिए आपको उनसे सतर्क रहना होगा और आज अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यदि कोई गिरावट हो, तो डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। 

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope) आज आपको अपने गृहस्थ में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जिनके कारण आप परेशान रहेंगे। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ अकेले में कुछ समय व्यतीत करेंगे, जिससे आप दोनों के बीच रिश्ता और गहरा होगा। आज आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्य को पूरा करने में भी काफी हद तक सफल रहेंगे, जिसके कारण आप अपने आपको रिलैक्स महसूस करेंगे। आज परिवार के किसी सदस्य के लिए कोई बेहतर रिश्ता आ सकता है, जिसे परिवार के सदस्यों द्वारा भी मंजूरी मिल सकती है।  

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) दिन आपके लिए चिंता अच्छा नहीं रहेगा। आज आप अपनी मानसिक परेशानियों के कारण ही चिंताग्रस्त रहेंगे, जिसके कारण आपसे कार्यक्षेत्र में भी कुछ गलतियां हो सकती हैं, जिनका आपको खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा, इसलिए आज यदि आप कहीं पर भी धन का निवेश करें, तो कुछ समय के लिए रुक जाए, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप अपने पिताजी से कुछ समस्याओं को साझा करने के बाद कुछ अपने मन में कुछ शांति अवश्य महसूस करेंगे, इसलिए यदि आज कोई परेशानी हो, तो उनसे सलाह मशवरा अवश्य करें।  

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) आज के दिन विद्यार्थियों के लिए और दिनों से बेहतर रहने वाला है, क्योंकि यदि उन्होंने किसी परीक्षा के लिए आवेदन किया था, तो आज उसका परिणाम आ सकता है, जिसमें उन्हें सफलता मिलेगी। शत्रु पक्ष आज आपको परेशान करने में लगा रहेगा, लेकिन आपको उन पर ध्यान न देकर आगे बढ़ना होगा, तभी आप भविष्य में कुछ हासिल कर पाएंगे। ननिहाल पक्ष से भी आज आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। सायंकाल का समय आप अपने माता पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे। 

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope) 

आज का दिन आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे, जिससे आपकी पारिवारिक एकता भी बढ़ेगी। यदि परिवार में कोई कलह चल रही थी, तो वह भी समाप्त होगी, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। आज आपको  कुछ बीते हुए पलों की याद आएगी। आज आप संतान के विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए किसी परिजन से सलाह मशवरा कर सकते हैं, जिसके कारण आपकी वह समस्या समाप्त होगी। विद्यार्थी आज परीक्षा की तैयारियों में जुटे नजर आएंगे।

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

ज्योतिष वास्तु रत्न मंत्र यंत्र हवन यज्ञ एवं लाल किताब उपाय एवं एनर्जी हीलिंग स्पर्श चिकित्सा उपचार से अपनी सभी समस्याओं पर निःशुल्क परामर्श पाये सम्पर्क करें आचार्य लक्ष्मण सिंह स्वतंत्र अध्यक्ष

ज्योतिष वास्तु अनुसंधान एवं मानव सेवा समिति रजि 

9911342666

🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽🙏🏽

कर भला तो होगा भला

आप इस पंचांग को आगे शेयर कर किसी का भला कर सकते हैं नजाने किसका भला आपके हाथ से हो जाये इस लिए आप इस पंचांग को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे  धन्यवाद

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें