बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Friday 18 August 2023

रक्षा बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

अंतर्गत लेख:


 31 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षा बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


सावन की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार मनाया जाता है, इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्र काल और पंचक का निर्माण हो रहा है. रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त 2023 को रात्रि 09:01 बजे से प्रारंभ होकर 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे तक रहेगा, इसीलिए इस बार रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त को मनाई जाएगीl

रक्षा बंधन के त्योहार की तैयारियों की शुरुआत हो चुकी है। बाजारों में रंग बिरंगी राखियां नजर आने लगी है। इस साल 31 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस अवसर पर बहन भाई के हाथ में राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती है।

रक्षा बंधन भाई बहन के लिए सबसे खास त्योहार होता है। इसे परंपरा के अनुसार व धार्मिक विधि द्वारा बताए कार्यों में इससे अनूठा कोई त्योहार नहीं होता है। दुनिया में भाई बहन से पवित्र कोई रिश्ता नहीं बनाया गया है। यह दोनों ईश्वर द्वारा दिया गया बहुत ही निर्मल व पवित्र रिश्ता होता है।




रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई की लंबी आयु के साथ स्वास्थ्य व संपन्नता की कामना करती है। और भाई अपनी बहन को तोहफा देता है। राखी बांधने के लिए भद्र व शुभ मुहूर्त का बहुत ही महत्व होता है। भाई व बहन दोनों के लिए शुभ मुहूर्त में राखी बांधना व बंधवाना उत्तम होता है।

शुभ मुहूर्त

राखी बंधने के लिए शुभ मुहुर्त की बात करें तो 30 अगस्त को भद्र रात में 9 बजकर 1 मिनट तक होने के कारण आप चौघड़िया मुहूर्त में भी राखी बांध सकते हैं। अमृत चौघड़िया मुहूर्त राखी बांधने के लिए सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 7 बजकर 34 मिनट से 9 बजकर 10 मिनट तक। शुभ चौघड़िया मुहूर्त सुबह 10 बजकर 46 मिनट से 12 बजकर 22 मिनट तक रहेगा ।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 09 बजकर 01 मिनट के बाद से शुरू होगा और इस मुहूर्त का समापन 31 अगस्त को सूर्योदय काल में सुबह 07 बजकर 05 बजे पर होगा.


LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें