बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Monday 13 November 2023

भाई दूज 2023 कब मनाया जाएगा? कंफ्यूजन क्यों तिथि और शुभ मुहूर्त



 LKA 11/11/2023



2023 में भाई दूज कब मनाया जाता है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

14 या 15 नवंबर, भाई दूज का त्योहार कंफ्यूजन क्यों लेकर आता है

14 या 15 नवंबर को भाई दूज का त्योहार क्यों मनाया जाता हैं

भाई दूज, या भाई टीका या भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाने वाला एक हिंदू त्योहार है। यह दिवाली के दूसरे दिन कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष द्वितीया को मनाया जाता है। 2023 में भाई दूज 14 और 15 नवंबर को मनाया जाएगा.

भाई दूज तिथि और शुभ मुहूर्त

द्रिक पंचांग के अनुसार, भाई दूज 14 नवंबर को शुरू होगा और 15 नवंबर तक चलेगा। पंचांग बताता है कि शुभ मुहूर्त 14 नवंबर (मंगलवार) को दो घंटे से थोड़ा अधिक समय तक रहेगा - दोपहर 01:10 बजे से 03:19 बजे तक। द्वितीया तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02:36 बजे शुरू होगी और 15 नवंबर को दोपहर 01:47 बजे समाप्त होगा

भाई दूज एक खुशी का त्योहार है भाई दूज महत्व:

भाई दूज एक खुशी का त्योहार है जिसे पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों के लिए स्वादिष्ट भोजन और मिठाइयां बनाती हैं। लोग अपने घरों को फूलों और रंगोली से भी सजाते हैं। भाई अपनी बहनों के घर जाते हैं और उनके माथे पर टीका लगाते हैं। टीका प्रेम और सुरक्षा का प्रतीक है।

बहनें भी अपने भाई की लंबी उम्र और खुशियों के लिए प्रार्थना करती हैं। टीका समारोह के अलावा, भाई दूज पर बहनें अपने भाइयों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान भी करती हैं। लोकप्रिय उपहारों में कपड़े, घड़ियाँ और मिठाइयाँ शामिल हैं। भाई भी अपनी बहनों को आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन और पैसे जैसे उपहार देते हैं।

भाई दूज भाइयों और बहनों के लिए अपने बंधन का जश्न मनाने और एक साथ अपनी यादों को संजोने का एक विशेष दिन है। यह एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करने का समय है।

आचार्य लक्ष्मण सिंह स्वतंत्र

ज्योतिष वास्तु लाल किताब उपाय विशेषज्ञ

9911342666

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें