बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Sunday 10 February 2013

होंठों से जाना जा सकता है व्यक्ति का स्वभाव

अंतर्गत लेख:




समुद्र शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति का चेहरा एक खुली किताब होता है, जिसके माध्यम से उसके व्यक्तित्व व स्वभाव के बारे में आसानी से जाना जा सकता है।
चेहरे का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं होंठ। होंठ न सिर्फ चेहरे को सुंदरता प्रदान करते हैं अपितु कामवासना के पूरक भी माने जाते हैं। होंठों के प्रकार के अनुरूप ही व्यक्ति का स्वभाव भी होता है।
लाल होंठ- इस प्रकार के होंठ कर्मठता के प्रतीक है। ऐसे जातक क्रोधी, उत्तेजनात्मक, हठी, उत्सुक व साहसी होते हैं।
संकुचित होंठ- ऐसे होंठ छोटे व पतले होते हैं इनमें कोई रंग नहीं होता। ऐसे जातक दिखावटी, अक्षम होते हैं इनकी   बोलने की क्षमता भी अपेक्षाकृत कम होती है।
उभरे हुए होंठ- जिनके होंठ उभरे हुए होते हैं ऐसे जातक मांसाहारी, मंदबुद्धि, डरपोक, नीचसंगत, हीनभावना से ग्रसित रहते हैं।
मोटे होंठ- अधिक थुलथुले, मांस से भरपूर होंठ जो देखने में बदसूरत लगते हैं। ऐसे जातक क्रोधी स्वभाव, वासनात्मक वृत्ति, भावुक, शीघ्र आवेश में आने वाले, अपराधी व जिद्दी होते हैं।
रसिक होंठ- ऐसे होंठ लाल रंग, मृदुल, चिकने व दिखने में कलात्मक होते हैं। ऐसे जातक रमणीक, कामासक्त व भोगी होते हैं।
गुलाबी होंठ- गुलाबी होंठो के जातक आदर्शवादी होते हैं। व्यवहार कुशलता, उदारता, विकसित बुद्धि, संतुलित, सरल व मृदु स्वभाव इनकी विशेषता होती है।

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें