बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Sunday 1 August 2021

2/08/2021आज का श्री बालाजी पंचांग अष्ट लक्ष्मी प्राप्ति मन्त्र

अंतर्गत लेख:


 🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻 जय भोले

सुप्रभात आपका दिन मंगलमय हो

पुण्य लाभ के लिए इस पंचांग को औरों भी अवश्य भेजिए ना जाने आपके एक शेयर से किसी का भला हो जाये 🙏🏻


नियमित पंचांग पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप नंबर 9911342666 पर अपना नाम जगह लिख कर भेजे 

कल्याण हेतु नित्य जप करें

ऊं नम शिवाय श्री शिव सदा सहाय

ऊं नम शिवाय श्री गुरु जी सदा सहाय

ऊं नम शिवाय श्री बालाजी सदा सहाय

ऊं नम शिवाय करोली सरकार सदा सहाय

🌞 ~ आज का श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞

⛅ दिनांक 02 अगस्त 2021

⛅ दिन - सोमवार

⛅ विक्रम संवत - 2078 

⛅ शक संवत - 1943

⛅ अयन - दक्षिणायन

⛅ ऋतु - वर्षा 

⛅ मास - श्रावण 

⛅ पक्ष - कृष्ण 

⛅ तिथि - नवमी सुबह 10:27 तक तत्पश्चात दशमी

⛅ नक्षत्र - कृत्तिका रात्रि 10:44 तक तत्पश्चात रोहिणी

⛅ योग - वृद्धि रात्रि 11:07 तक तत्पश्चात ध्रुव

⛅ राहुकाल - सुबह 07:51 से सुबह 09:29 तक

⛅ सूर्योदय - 06:13 

⛅ सूर्यास्त - 19:15 

⛅ दिशाशूल - पूर्व दिशा में

⛅ *व्रत पर्व विवरण - 

 💥 विशेष - नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

               🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞


🌷 मोटापा से बचने हेतु 🌷

👉🏻 शरीर का वजन ज्यादा लगे किसी को तो उसको नींबू का शरबत दोपहर के भोजन के एक घंटे के बाद पीना चाहिये | नींबू, शहद थोडा-सा और संतकृपा चूर्ण  मिलाकर वो पीये तो उससे वजन कम हो सकता है |

🙏🏻 *- 

               🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞


🌷 पुण्यदायी तिथियाँ 🌷

➡ 04 अगस्त : कामिका एकादशी ( इसका व्रत व रात्रि -जागरण करनेवाला मनुष्य न तो कभी भयंकर यमराज का दर्शन करता है और न कभी दुर्गति में ही पड़ता है |)

➡ 08 अगस्त : रविपुष्यामृत योग ( सूर्योदय से सुबह 09:20 तक )

➡  15 अगस्त : रविवारी सप्तमी ( सूर्योदय से सुबह 09:52 तक)

🙏🏻

               🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞


🌷 अष्ट लक्ष्मी प्राप्ति मन्त्र 🌷

🙏🏻 सदगुरू की कृपा से अष्ट्लक्ष्मीा (अदि लक्ष्मी,धान्य लक्ष्मी, धन लक्ष्मी,धैर्य लक्ष्मी,गज्ज लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी ,विद्या लक्ष्मी,विजय लक्ष्मी) प्राप्ता हो जाती है ....रोज यह मंत्र बोलकर अष्टललक्ष्मीध का आह्वान  कर सकें तो गुरूकृपा से यह सहज में प्राप्तज हो जाती है -

🌷 सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि |

मंत्रपूर्ते सदा देवि महालक्ष्मीि नमोस्तु ते ||

नमस्तेतस्तुह महामाये श्रीपीठे सुरपूजिते |

शंखचक्रगदाहस्ते  महालक्ष्मीा नमोस्तुरते ||

ॐ श्रीमहालक्ष्यै‍ेस् नम:

ॐ श्रीमहालक्ष्यै‍ेस् नम: 

🙏🏻 गुरूकृपा से सब प्रकार की लक्ष्मी: सुख शांति आदि की प्राप्ति होती है । जहां गुरूकृपा, वहां ये स्व्यं आ जाती है ।

तुम्हीरी कृपा में सुख घनेरे । उनकी कृपा में सुख ही सुख है ।

🙏🏻 *


📖 *      🌞 ~ श्री बालाजी पंचांग ~ 🌞

🏻पंचक

25 जुलाई रात्रि 10.46 बजे से 30 जुलाई दोपहर 2.03 बजे तक

: 22 अगस्त प्रात: 7.57 बजे से 26 अगस्त रात्रि 10.28 बजे तक

: 18 सितंबर दोपहर 3.26 बजे से 23 सितंबर प्रात: 6.45 बजे तक

एकादशी

04 अगस्त: कामिका एकादशी

18 अगस्त: श्रावण पुत्रदा एकादशी


सितंबर 2021: एकादशी व्रत


03 सितंबर: अजा एकादशी


17 सितंबर: परिवर्तिनी एकादशी


प्रदोष

05 अगस्त: प्रदोष व्रत


20 अगस्त: प्रदोष व्रत


सितंबर 2021: प्रदोष व्रत


04 सितंबर: शनि प्रदोष


18 सितंबर: शनि प्रदोष व्रत


पूर्णिमा

अगस्त 2021

22 अगस्त रविवार श्रावण

सितंबर 2021

20 सितंबर सोमवार भाद्रपद


अमावस्या

8 अगस्त, रविवार श्रावण अमावस्या

07 सितंबर, मंगलवार भाद्रपद अमावस्या


साप्ताहिक राशिफल (2 से 8 अगस्त)

आज का राशिफल- जानिए कैसा होगा आपका आज का दिन, क्या कहती है आपकी राशियाँ और किस राशि की चमकेगी आज किस्मत।।

मेष

मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी निर्णय को लेते समय दिल के साथ दिमाग का भी प्रयोग करना होगा, अन्यथा लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी के बहकावे में आने से बचें। कोर्ट-कचहरी, कमीशन एवं भूमि-भवन से जुड़े कार्य करने वालों का समय समय शुभ है। थोक व्यापारियों के लिए कुछेक चुनौती बनी रहेगी। मेष राशि के जातकों इस सप्ताह अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना होगा। पेट से संबंधित समस्याएं पैदा सकती हैं। साथ ही वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं। लव पार्टनर हो या फिर आपका जीवनसाथी, उसकी भावनाओं की अनदेखी न करें। संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है।

उपाय : किसी जरूरतमंद को तांबे का बर्तन दान करें। ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि कोर्ट-कचहरी या फिर घर के भीतर भूमि-भवन को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो फैसला आपके हक में आ सकता है। इस संबंध में आप कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते हैं। किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने से पहले अपने शुभचिंतकों या फिर किसी विशेषज्ञ की राय लेना न भूलें। बेरोजगार लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। सप्ताह के मध्य में सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर जरूरत से ज्यादा धन खर्च हो जाने के कारण मन चिंतित रहेगा। विपरीत लिंग की तरफ आकर्षण बढ़ेगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने को मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। माता की सेहत को लेेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन श्रीसूक्त का पाठ एवं शुक्रदेव के मंत्र 'ॐ शुं शुक्राय नम:'का 108 बार जप करें।

मिथुन

इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों पर घर और कार्यक्षेत्र दोनों जगह जिम्मेदारी का ज्यादा बोझ बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने ईगो पीछे रखकर लोगों के साथ मिलजुल कर कार्य करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। परिजनों के साथ इस सप्ताह किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। कटु शब्दों का प्रयोग करने से बचें और चीजों को शांत मन से सुलझाने का प्रयास करें अन्यथा वर्षों के बने-बनाए संबंध टूट सकते हैं। सप्ताह के मध्य में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से भटक सकता है। प्रेम संबंधों में उतावलेपन से बचें। दांपत्य जीवन में मधुरता को बनाए रखने के लिए अपने बिजी शेड्यूल में से जीवनसाथी के लिए समय जरूर निकालें।

उपाय- बुधवार के दिन तुलसी का पेड़ लगाएं और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। गणेश चालीसा का पाठ करें।

कर्क

कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का साथ मिलेगा और घर-बाहर दोनों जगह परिजनों एवं मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन आपको इस दौरान उतावलेपन एवं भावना के प्रवाह बहने से बचना होगा। कार्यक्षेत्र हो घर-परिवार कोई ऐसा वादा न करें जिसे आप भविष्य में न पूरा कर सकें, अन्यथा आपको अपमानित होना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में पूर्व में किये गये धन निवेश से लाभ मिल सकता है। कारोबार में भी कोई लाभ का सौदा हो सकता है। इस दौरान किसी व्यक्ति या फिर संस्था द्वारा आपको पद या पुरस्कार देकर सम्मानित किया जा सकता है। प्रेम-प्रसंग में सफलता मिलेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर पल बिताने के अवसर मिलेंगे। दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेगी।

उपाय : प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें। माता या फिर मां समान स्त्रियों का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें।

सिंह 

सुख सपना, दु:ख बुलबुला, दोनों टूटे एक समान। जी हां, लंबे समय से चली आ रही आपकी परेशानियों का निदान इस सप्ताह हो जाएगा। अचानक से कोई शुभचिंतक किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में आपकी मदद करेगा। कार्यक्षेत्र में भी सीनियर्स या जूनियर्स के साथ उपजी गलतफियां दूर होंगी। सेहत में भी सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा और नई ऊर्जा के साथ एक बार फिर अपने कामकाज में जुट जाएंगे। सप्ताह के अंत तक विदेश से संबंधित कोई बड़ी डील आपके हाथ लग सकती है। कठिन समय में लव पार्टनर आपके साथ खड़ा रहेगा। सुखमय वैवाहिक जीवन जीने के लिए अपने व्यस्ततम समय में से जीवनसाथी के लिए समय निकालना न भूलें।

उपाय : प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे में लाल रंग का फूल या फिर रोली और अक्षत डाल कर  अघ्र्य दें। आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या 

यह सप्ताह कन्या राशि के जातकों को मिला-जुला फल साबित होने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत में जहां आपको करिअर और कारोबार में अपेक्षा के अनुरूप सफलता मिलेगी और घर और बाहर दोनों जगह आपका सम्मान बढ़ेगा, वहीं आपकी सफलता से जलने वाले विरोधी आपके रास्ते में कुछ अड़ंगे डालने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर की मरम्मत अथवा साज-सज्जा में जेब से ज्यादा खर्च हो जाने पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। संतान पक्ष से जुड़ी कोई चिंता सतायेगी। सप्ताह के अंत में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा सुखद एवं लाभदायक सबित होगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। दांपत्य जीवन में मीठी नोंक-झोंक चलती रहेगी।

उपाय : भगवती की नित्य आराधना करें ।

तुला 

तुला राशि के जातकों को आपदा में अवसर को पहचानना चाहिए। कार्यक्षेत्र में यदि कोई आपको चुनौती दे रहा है या फिर किसी दूसरे प्रोजेक्ट में उलझाना चाहता है तो आप पीछे मत हटिये, सौभाग्य आपके साथ है, उसे जी-जान से पूरा करके दिखाइये। इससे न सिर्फ आपका कद बढ़ेगा, बल्कि भविष्य में आपको बड़ा लाभ मिलेगा। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले को यदि कोर्ट-कचहरी से बाहर निबटा पाने में कामयाब रहते हैं तो फायदे में रहेंगे। सप्ताह के अंत में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आप अपने प्रेम संबंधों को विवाह में तब्दील करना चाहते हैं तो प्रयास करने पर आपको सफलता मिल सकती है। परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर सकते हैं। सेहत सबंधी दिक्कत को भूलकर भी अनदेखी न करें।

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा करें और प्रसाद में दूध, सफेद मिठाई अथवा चीनी चढ़ाएं।

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी चीजों पर पूरी तरह से फोकस करने की जरूरत है। यदि आप कोई कार्य आधे-अधूरे मन से करते हैं तो निश्चित मान लीजिए कि बना-बनाया काम भी बिगड़ जायेगा। 'वीर भोग्या वसुंधरा' जमीन-जायदाद से संबंधित मामलों में इस बात का पूरा ख्याल रखें। ऐसे मामलों को ठंडे बस्ते में डालने की बजाय प्राथमिकता के से निबटाने का प्रयास करें। थोक कारोबारियों को कुछेक चुनौतियां बनी रहेंगी। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। प्रेम-प्रसंग में कोई ऐसी बात या हरकत न करें जिससे कि आपको सामाजिक बदनामी का शिकार होने पड़े। समस्या घर की हो या फिर बाहर की, कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ ढाल बनकर खड़ा रहेगा।

उपाय : मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं और बजरंग बाण का पाठ करें। 

धनु 

जल्दी का काम शैतान का। जी हां, आपको अपनी इस आदत से बचना होगा, अन्यथा हाथ में आई हुई चीज आपके साथ से निकल सकती है। किसी भी कागज में किसी के दबाव अथवा हड़बड़ी में हस्ताक्षर न करें। ठंडे मन से खूब सोच-समझकर कोई बड़ा फैसला करें। कॅरिअर हो या कारोबार असंमजस की स्थिति में अपने शुभचिंतकों से सलाह लेकर ही आगे बढ़ें। सप्ताह के मध्य में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसके माध्यम से भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। प्रेम प्रस्ताव स्वीकार होने पर आप खुद को लकी महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत में लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा शुभ एवं लाभदायक साबित होगी।

उपाय- प्रतिदिन अपने मस्तक पर हल्दी या पीले चंदन का तिलक लगाएं। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर 

मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह यदि दो कदम आगे जाने के लिए एक कदम पीछे करना पड़े तो करने से नहीं चूकना चाहिए। खास तौर पर यदि मामला कार्यक्षेत्र से जुड़ा हो तो बेहद सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं। विरोधी आपके कार्य में अड़ंगे डाल सकते हैं, लेकिन चुनौतियों से न घबराएं बल्कि उनका डटकर सामना करें, अंतत: जीत आपकी ही होगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं और सेहत संबंधी किसी प्रकार की अनदेखी न करें, अन्यथा आपको अस्पताल तक के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। प्रेम संबंधों में उपजी गलतफहमियों को विवाद की बजाय संवाद से दूर करने का प्रयास करें, अन्यथा बना-बनाया रिश्ता टूट भी सकता है। जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करें।

उपाय : पक्षियों को दाना डालें। शनि मंदिर में आटे का चौमुखा दिया जलाएं और शनि मंत्र का जप करें।

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए सप्ताह मिला-जुला साबित होने जा रहा है। सप्ताह की शुरुआत में जमीन-जायदाद से जुड़े मामले अचानक से आपकी बड़ी सिरदर्दी का कारण बन सकते हैं, लेकिन किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से सप्ताह के अंत तक आप उसका हल निकालने में कामयाब रहेंगे। इस सप्ताह आपको भाग्य के भरोसे बैठने की बजाय सही दिशा में कार्य करने की अधिक जरूरत है। घर हो या बाहर आपकी बात से ही बात बनेगी और बात से बात बिगड़ेगी। ऐसे में प्रेमपूर्वक अपना काम निकालने का पूरा प्रयास करें। साझेदारी में कारोबार चला रहे लोग सोच-समझकर किसी योजना में धन निवेश करें। प्रेम-प्रसंग में सावधान रहें क्योंकि कोई इसमें भांजी मारने की कोशिश कर सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन शनिदेव की प्रतिमा पर सरसों का तेल चढ़ाएं।

मीन 

मीन राशि के जातकों को किसी के सामने उपलब्धियों और खूबियों का बखान करने से बचना चाहिए। विशेष तौर पर कार्यक्षेत्र में ऐसा करने से बचें, अन्यथा आपके सिर पर अतिरिक्त जिम्मेदारियों का बोझ आ सकता है। इस सप्ताह करिअर हो या कारोबार पास के फायदे में दूर के नुकसान से बचें। घर से जुड़े किसी मामले में निर्णय लेते समय परिजनों की भावनाओं की उपेक्षा न करें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग बैठने पर मन प्रसन्न रहेगा। संभव है कि परिजन भी आपके प्रेम को हरी झंडी दिखा दें। सप्ताह के अंत में लंबी या छोटी दूरी की धार्मिक यात्रा संभव है। यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखें।

उपाय : गुरुवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं और प्रतिदिन भगवान विष्णु के मंत्र 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का एक माला जप करें।


दिनांक 2 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में सफल होते हैं।

 शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

 शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष

किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। वर्ष काफी समझदारी से चलने का रहेगा। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें

आज का विशेष उपाय

वैवाहिक जीवन से जुड़ा उपाय- सावन मास में वैवाहिक जीवन से जुड़ी दिकक्तों को दूर करने के लिए उपाय किए जाते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता व रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सावन के सोमवार को साफ मिट्टी से शिवलिंग बनाएं। अब इस पर केसर या हल्दी मिश्रित दूध चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

आज का  परामर्श

वास्तु टिप्स

यदि घर में वास्तुत दोष है तो सभी कमरों के कोने में कपूर की टिकिया रख दें. जब वह टिकियां गलकर खत्म हो जाए तो उसी स्थान पर दूसरी टि‍किया रख दें. इससे घर में रहने वाले लोगों पर वास्तु दोष का प्रभाव नहीं पड़ेगा. घर में रोज सुबह-शाम कपूर को देशी घी में डुबोकर जलाएं और चारों तरफ घुमाएं.

अच्छी आदतें 

स्वस्थ बने रहने का प्रावधान।  

परंपरागत एवं सही खानपान।।

काले चने का सलाद, रखे आपको फोलाद, सुगर नाशक बलदायक रहेंगे आप तेज तर्रार

काले चने का सलाद

सुबह नाश्ते में खाने के लिए आप काले चने का सलाद बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए रात में काले चने को पानी में भिगो दें। सुबह चने को छानकर अलग कर लें और साफ पानी से धोकर रख लें। अब इस चने में बारीक कटा  प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर, चुकंदर, पालक के पत्ते, धनिया की पत्तियां, पुदीना की पत्तियां, बंद गोभी के पत्ते आदि डालकर डालें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, स्वाद अनुसार काला नमक और 2 चुटकी काली मिर्च, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर खाएं।

काले चने के फायदे

अगर आप सुबह के नाश्ते में काला चना खाते हैं, तो इससे आपको फायदे ही फायदे मिलेंगे।

ब्लड शुगर

आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा। काले चने में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक कप काले चने में सिर्फ 4 ग्राम फैट होता है। जबकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने का सेवन अच्छा माना जाता है। 1 कप काले चने में 13 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है। फाइबर वाले आहार खाने से खून में शुगर धीरे-धीरे घुलता है, जिससे बहुत जल्दी ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता है।

डायबिटीज मरीजों के लिए

 सुबह-सुबह नाश्ते में चने खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि चने में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसके अलावा कच्ची सब्जियां भी फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं। इसके अलावा अलग-अलग सब्जियों में मौजूद अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट्स, डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर डायबिटीज के मरीजो में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें डाले गए नींबू के रस से आपको विटामिन सी मिलता है, जो शरीर के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है।


बलदायक

काले चने में भरपूर ऊर्जा होती है जो आपको घोड़े के माफिक मजबूती देता है। रोज इसका सेवन आपको शारीरिक रूप से मजबूत तो बनाएगा ही मानसिक मजबूती भी प्रदान करेगा।


आपको हमारे पंचांग में अच्छा लगा और अच्छा बनाने के लिये क्या सामग्री  जोड़ें हमारे  व्हाट्सएप नंबर 9911342666 पर बताये ताकि सुधार कर अधिक बेहतर बना सके

ज्योतिष, वास्तु लाल किताब व स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हेतु हमारे WhatsApp ग्रुप में शामिल होने के लिए यह लिंक खोलें:या हमारे व्हाट्सएप नंबर 9911342666पर अपना नाम जगह लिख भेजे https://chat.whatsapp.com/HWs76X3eTzF1dLPuHGGf4H


अपनी किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए सरल ज्योतिष वास्तु रेकी हीलिंग एवं लाल किताब उपाय  हेतु हमसे सम्पर्क करें

निशुल्क परामर्श के इच्छुक व्यक्ति दोपहर में 2से 3 बजे संपर्क करें आचार्य लक्ष्मण 

श्री बालाजी ज्योतिष अनुसंधान केंद्र

09354328527, 09911342666, 01127651180








LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें