बीमारी का बगैर दवाई भी इलाज़ है,मगर मौत का कोई इलाज़ नहीं दुनियावी हिसाब किताब है कोई दावा ए खुदाई नहीं लाल किताब है ज्योतिष निराली जो किस्मत सोई को जगा देती है फरमान दे के पक्का आखरी दो लफ्ज़ में जेहमत हटा देती है

Saturday 22 October 2022

24 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी दिवाली का शुभ मुहूर्त

अंतर्गत लेख:


lka 22/10/2022

पंचांग के अनुसार 24 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी

हर साल दिवाली का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. खुशियों और रोशनी के पर्व दीपावली का हिंदू धर्म में बहुत महत्व माना गया है. दीपों का उत्सव दिवाली 5 दिनों तक मनाया जाता है. ये त्योहार धनतेस से शुरू होता है और इसका समापन भाई दूज पर होता है.

आज हम  कि दीपावली कब है और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है. पंडित के मुताबिक साल 2022 में 24 अक्टूबर, दिन सोमवार को दिवाली की तिथि पड़ रही है. इसे खुशियों का त्योहार माना जाता है. इस दिन भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा की जाता है. विधिपूर्वक पूजन कर धन-वैभव की कामना की जाती है.

दिवाली का शुभ मुहूर्त

कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि– 23 अक्टूबर शाम 06:04 से 24 अक्टूबर शाम 05:28 मिनट तक

कृष्ण पक्ष की अमावस्या- 24 अक्टूबर शाम 05:28 से 25 अक्टूबर शाम 04:18 मिनट तक

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त- 24 अक्टूबर शाम 06:53 से रात 08:16 तक

अभिजीत मुहूर्त- 24 अक्टूबर सुबह 11:19 से दोपहर 12:05 तक

विजय मुहूर्त- 24 अक्टूबर दोपहर 01:36 से 02:21 तक

नरक चतुर्दशी, लक्ष्मी पूजन- 24 अक्टूबर, दिन सोमवार

गोवर्धन पूजा- 25 अक्टूबर, दिन मंगलवार

भाई दूज- 26 अक्टूबर, दिन बुधवार

कहा जाता है कि दिवाली पर मां लक्ष्मी भक्तों के घर पर आशीर्वाद देने आती हैं, साथ ही इस दिन पूजा-पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. पंडित जोशी ने बताया कि भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद जब घर लौटे तब उनके स्वागत के लिए जश्न मनाया गया और अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया था. तभी से ही दिवाली मनाने की शुरुआत की गई. हर साल भारत के कई राज्यों में ये पर्व मनाया जाता है. इस दिन घर को सजाया जाता है. घर के कोने-कोने की सफाई की जाती है. रंगोली बनाई जाती है. घर के कोनों में दीपक जलाए जाते हैं.


 

LAL Kitab Anmol

0 comments:

Post a Comment

अपनी टिप्पणी लिखें

 
भाषा बदलें
हिन्दी टाइपिंग नीचे दिए गए बक्से में अंग्रेज़ी में टाइप करें। आपके “स्पेस” दबाते ही शब्द अंग्रेज़ी से हिन्दी में अपने-आप बदलते जाएंगे। उदाहरण:"भारत" लिखने के लिए "bhaarat" टाइप करें और स्पेस दबाएँ।
भाषा बदलें